अजब-गजब

यहाँ महज 17 साल से लेकर 20 साल की उम्र की लडकियाँ एक सैंडविच के लिए बनाती है शारीरिक सम्बन्ध

प्राचीन यूनान या ग्रीस को पश्चिमी सभ्यता का गुरू कहा जाता है. प्राचीन ग्रीस की परंपराएं, इतिहास, रिवाज, खोज और धर्म ने आज की पश्चिमी सभ्यता की बुनियाद रखी थी. ग्रीस सिकंदर महान का देश है। दुनिया को अपने कदमो में बिछा देने वाले सिकंदर के इस देश की ऐसी हालत होगी कौन जानता था, मगर सौदेबाजी की दुनिया में दांव का गलत पड़ना डिफाल्टर की श्रेणी में ला खड़ा करता है।

यहाँ महज 17 साल से लेकर 20 साल की उम्र की लडकियाँ एक सैंडविच के लिए बनाती है शारीरिक सम्बन्ध पिछले वर्षों में ग्रीस के आर्थिक संकट को पूंजीवाद के गंदे खेल के मवाद की तरह बताया गया और पूरी दुनिया में ख़ास तौर पर यूरोप के बौद्धिक वर्ग में यह गंभीर विमर्श का मुद्दा बन कर छाया रहा। किसी समय आर्थिक तौर पर बेहद सक्रिय ग्रीक समाज 2004 में ओलम्पिक खेलों का आयोजन करने के बाद धीरे धीरे जिस आर्थिक संकट में धँसता चला गया है, उसने वहाँ के नागरिकों का अपने आप पर से भरोसा तोड़ा है – कोई आश्चर्य नहीं कि ग्रीस दुनिया के सबसे अधिक आत्महत्या वाले देशों में शुमार होने लगा।

आज के समय में इसी आर्थिक संकट की मार से परेशान ग्रीस की जनता की हालत इतनी खराब हो चुकी है जिसका अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है की ग्रीस की लड़कियां महज कुछ जरूरत की चीजों के लिए अपने जिस्म का सौदा कर देती हैं। हाल ही में एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार ये बात सामने आई थी की यहां लड़कियां सिर्फ सैंडविच की खातिर अपने जिस्म को दुसरो के आगे परोस दे रही हैं। लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहा है आप भी जरा जानिए।

आपको बता दे मीडिया रिपोर्ट की खबर के अनुसार इन दिनों देह व्यपार के धंधे में ग्रीस की महिलाएं सबसे आगे चल रहीं हैं। एथेंस के पेंटियोन युनिवर्सिटी में समाजशास्त्र के प्रोफेसर ग्रेगोरी लैक्सोस की टीम ने इस मामले का जब शोध किया तो पाया की यहां लड़कियां एक सैंडविच खाने के लिए अपने जिस्म का सौदा करने में जरा भी नहीं हिचकती क्योंकि उन्हें खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता और इसी वजह से जीने के लिए उन्हें मजबूरन इस रास्ते को चुनना पड़ रहा है।

इस शोध में यह भी बात सामने आई की अधिंकाश लड़कियां जो इस तरह के धंधे में लिप्त हैं उनकी उम्र महज 17 साल से लेकर 20 साल तक है | दिलचस्प बात यह है कि किसी यौनकर्मी के साथ आधे घंटे तक संबंध बनाने का चार्ज पहले 50 यूरो था, जो अब घटकर दो यूरो पर आ गया है और इतने पैसे में सिर्फ एक सेंडविच ही आता है। ऐसे में इन्हें पेट भरना बेहद मुश्किल हो रहा है। इसमें एक चौंकाने वाली बात तो यह है कि ऐसे मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आपको जाकर हैरानी होगी की ग्रीस में जिस्मफरोशी कर रहीं 17 हजार से अधिक महिलाओं के आंकड़ों के विश्लेषण के बाद शोध दल ने पाया कि पूरे यूरोप में अगर जिस्मफरोशी कहीं सबसे सस्ती है, तो वह देश ग्रीस है। वो ये सब पेट भरने के लिये कर रही हैं। ये पेट की भूख के आगे मजबूर हैं।

यहाँ के हालात इसलिये भी खराब हैं क्योंकि कॉलेज से निकलते ही लड़कियां इसे अपना रही हैं और ये उनका शौक नहीं मजबूरी है।गौरतलब है कि ग्रीस की कमसिन लड़कियों का एक सैंडविच के लिए अपने जिस्म का सौदा करने वाली बात अपने आप में चौका देने वाली खबर है, जिसकी चर्चा पूरे विश्व में हो रही है.

Related Articles

Back to top button