स्पोर्ट्स

ये भारतीय दिग्वज खिलाडी है विदेशी, नाम जान चौंक जायेंगे आप

आज हम आपको एक ऐसी खबर से रूबरू करवाना चाहते है, जिसके बारे में जान कर आपको भी अपने भारत देश पर बेहद गर्व होगा. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह खबर एक विदेशी खिलाडी के बारे में है. जो अब पूरी तरह से भारत का नागरिक बन चुका है. यक़ीनन इस खिलाडी का नाम जान कर आप भी चौंक जायेंगे. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि हमारे भारत देश में क्रिकेट के खेल का क्रेज देखते ही बनता है. जी हां यहाँ केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बुजुर्ग भी क्रिकेट देखना और खेलना काफी पसंद करते है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा यहाँ क्रिकेट को लेकर लोग इतने ज्यादा दीवाने है कि उन्हें खिलाड़ियों के नाम और उनके स्कोर तक जुबानी याद रहते है. ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते है कि भारत देश में लोग क्रिकेट को कितना ज्यादा पसंद करते है.
गौरतलब है कि क्रिकेट दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है. बरहलाल एशिया में तो इस खेल का बोल बाला है. अब यूँ तो आपने कई बार सुना होगा कि बहुत से विदेशी खिलाडी अपने देश को छोड़ कर किसी दूसरे देश या मूल्क के लिए खेलते है. जैसे कि हाशिम अमला, विक्रम सोलंकी और इ सोढ़ी आदि ऐसे कई खिलाडी इस लिस्ट में शामिल है. हालांकि यहाँ सब खिलाडियों का नाम बताना तो काफी मुश्किल है. इसलिए हम आपको केवल कुछ गिने चुने खिलाड़ियों के बारे में ही बता रहे है. मगर आज हम यहाँ जिस खिलाडी की बात कर रहे है, वो खिलाडी कोई और नहीं बल्कि रोबिन सिंह है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोबिन सिंह का जन्म भारत देश में नहीं बल्कि एक अफ्रीकन मूल्क में हुआ था.

हालांकि रोबिन सिंह के निजी जीवन के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि वास्तव में रोबिन सिंह कौन है. गौरतलब है कि रोबिन सिंह का जन्म त्रिनायड अफ्रीका में हुआ था. यहाँ तक कि उनका भारत से कोई लेना देना ही नहीं था. दरअसल रोबिन सिंह वास्तव में वेस्ट इंडीज के खिलाडी थे. मगर बाद में वह भारत आ गए और भारत आने के बाद वो यही के हो गए. गौरतलब है कि भारत आने के बाद उन्होंने अपने खेल का खूब टशन दिखाया और कई रन बना कर अपना नाम बेहतरीन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर लिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोबिन सिंह ने अपने क्रिकेट के करियर में न केवल कई रन बनाएं है, बल्कि कई विकेट भी गिराएं है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आज के समय में रोबिन सिंह क्रिकेट की दुनिया का एक बहुत बड़ा नाम है. जी हां रोबिन सिंह ने यहाँ तक पहुँचने के लिए खूब कड़ी मेहनत भी की है. वैसे तो बहुत से लोग रोबिन सिंह को भारत का ही नागरिक मानते है, लेकिन हम आपको बता दे कि रोबिन सिंह ने भारत का नागरिक न होने के बावजूद भी भारत का नाम काफी रोशन किया है. हालांकि अब वो भारत के ही नागरिक बन चुके है.

Related Articles

Back to top button