टॉप न्यूज़ब्रेकिंगराजनीतिराष्ट्रीय

रोहिंग्या शरणार्थी भारत की सुरक्षा के लिए खतरा : किरण रिजजू

लोकसभा में किरन रिजजू ने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थी भारत की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। सबसे ज्यादा रोहिंग्या जम्मू-कश्मीर में हैं। इन्‍हें सुरक्षित म्यांमार भेजने के लिए प्रयास सरकार कर रही है। लोकसभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

नई दिल्‍ली : असम में एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स) के ड्राफ्ट को लेकर आज संसद के दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने असम पर एनआरसी के अंतिम ड्राफ्ट के मुद्दे पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव नोटिस दिया है। एनआरसी ने इस ड्राफ्ट को कल जारी किया था। संसद के मानसून सत्र का आज 9वां दिन है। वहीं आरजेडी सांसद जय प्रकाश नारायण यादव ने पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज में पानी भरने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया। सोमवार को भी एनआरसी के अंतिम ड्राफ्ट को लेकर लोकसभा और राज्‍यसभा में काफी हंगामा हुआ, जिसकी वजह से कार्यवाही कई बार स्‍थगित करनी पड़ी। संसद में आज भी विपक्षी दल एनआरसी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेंगे।

उधर, राज्यसभा में एनआरसी पर जोरदार चर्चा हुई । सांसदों ने गृहमंत्री से आश्वासन मांगा कि एनआरसी में सभी गड़बड़ियों को दूर किया जाएगा। राज्यसभा में असम पर एनआरसी के ड्राफ्ट मुद्दे पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि 40 लाख लोगों की संख्या कम नहीं है। एनआरसी पर सरकार भी व्यक्ति की तरह साबित करे। सरकार हर व्यक्ति को कानूनी सहायता दे, किसी व्यक्ति का शोषण न हों। नागरिकता साबित करने के लिए 16 सूबूत चाहिए, इनमें से 1 भी मिले तो उसे नागरिक माना चाहिए। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान किसानों की दुर्दशा पर मुलायम सिंह यादव ने कहा कि किसानों को दवा, शिक्षा, बीमा दी जाए। देश का पेट भरने वाले को भूखा सोने की नौबत नहीं आने चाहिए। लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि रोहिंग्या के घुसपैठ को रोकने के लिए बीएसएफ और असम राइफल्स के जवान तैनात किए गए हैं। लोकसभा में किरन रिजजू ने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थी भारत की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। सबसे ज्यादा रोहिंग्या जम्मू-कश्मीर में हैं। इन्‍हें सुरक्षित म्यांमार भेजने के लिए प्रयास सरकार कर रही है। लोकसभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एनआरसी पर आज भी हंगामा हुआ जिसके चलते राज्यसभा में सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में किरन रिजिजू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रोहिंग्या मुद्दे पर चर्चा शुरू की है।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों का विरोध प्रदर्शन जारी है। सांसद नारामल्ली शिवप्रसाद आज सत्य साईं बाबा का ड्रेस पहनकर पहुंचे। इससे पहले वह स्कूली बच्चे, नारदमुनि जैसे ड्रेस पहनकर पहुंच चुके हैं। अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरने के बाद से लगातार टीडीपी विरोध प्रदर्शन कर रही है। वहीं असम में नागरिकता रजिस्टर से हटाए गए लोगों के नाम शामिल करने की मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने भी संसद परिसर में नारेबाजी की। असम एनआरसी ड्राफ्ट के मुद्दे पर संसद में गांधी मूर्ति के सामने टीएमसी, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया। असम में नेशनल रजिस्टर फार सिटीजन (एनआरसी) के ड्राफ्ट रिपोर्ट की गूंज संसद में भी सुनाई दी। विपक्षी दलों के हंगामे के कारण जहां राज्यसभा नहीं चल पाई, वहीं लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किसी के साथ भेदभाव नहीं होने का भरोसा दिया। राजनाथ सिंह का कहना था कि यह केवल ड्राफ्ट है कि जिन लोगों का नाम इसमें नहीं है, उन्हें अपनी नागरिकता साबित करने का पूरा अवसर दिया जाएगा। साथ ही उन्‍होंने साफ किया कि ड्राफ्ट सुप्रीम कोट की निगरानी में बना है। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मुद्दे पर गृह मंत्री से अनुरोध किया कि कोई समाधान निकालें।

Related Articles

Back to top button