स्पोर्ट्स

वनडे में पाकिस्तान और भारत के शतक का अंतर जानकर होश उड़ जायेंगे

जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि अभी हाल ही में कई सीरीजे खेली गई, जिसमें इंडियन का खेल प्रदर्शन काफी अच्‍छा रहा है। वहीं अगर बात की जाये वनडे क्रिकेट की तो भारत दौरे के अन्‍तर्गत हुये वनडे क्रिकेट में कई विस्‍फोटक पारियां देखने को मिली है। वहीं अगर वनडे क्रिकेट में अगर बल्‍लेबाज के द्वारा सर्वाधिक शतक लगाने की करें, तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम पहले आता है।

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं। वहीं अगर बात की जायेगा सबसे अधिक शतक लगाने वाली टीम की तो सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में टॉप-5 टीम है। जिन्होंने सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। उनमें श्रीलंका ने 777 वनडे मैच में 161 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जिसमें सनत जयसूर्या ने सबसे अधिक 28 शतक लगाए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 564 वनडे मैच में 163 शतक लगाए हैं। इस टीम में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड एबी डी विलियर्स के नाम है। जिन्होंने 24 शतक लगाए हैं।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की टीम ने अब तक 866 वनडे मैच खेले है जिसमें 178 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है, सबसे ज्यादा शतक सईद अनवर ने 20 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 888 वनडे मैच में 213 शतक लगये है जिसमें रिकी पोंटिंग ने सबसे अधिक 29 शतक अपने खाते में जोड़े। अगर भारत की बात की जाये तो शतक लगाने के मामले में भारतीय टीम पहले स्थान पर हैं क्‍योंकि भारत की टीम ने 904 वनडे मैच में 265 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। जिसमें सचिन तेंदुलकर ने कुल 49 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। और विराट कोहली अब तक 38 शतक लगा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button