अन्तर्राष्ट्रीय

विदेश में इलाज के लिए बीमार नवाज शरीफ को इस कारण नहीं मिली इजाजत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बीमार हैं और उनके इलाज के लिए लंदन जाने पर संशय है। इसकी वजह है सरकार ने उनका नाम नो फ्लाई लिस्ट से नहीं हटाया है। जिस व्यक्ति के नाम को नो फ्लाई लिस्ट में डाला जाता है वह देश के अंदर या देश के बाहर उड़ान नहीं भर सकता है। 69 साल के पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष ने शुक्रवार को अपने डॉक्टरों की सलाह और परिवार के अनुरोध को मानते हुए इलाज के लिए ब्रिटेन जाने के लिए तैयार हो गए हैं। वह रविवार सुबह पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस से लंदन रवाना होने वाले थे।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘सरकार शरीफ के नाम को नो फ्लाई लिस्ट से नहीं हटा सकती है क्योंकि नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (एनबीए) के अध्यक्ष अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए यहां उपलब्ध नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि एनबीए के अधिकारियों ने शरीफ की मेडिकल रिपोर्ट्स मांगी हैं।

अधिकारी ने कहा कि यह विशेष मामला है। सरकार उनका नाम नो फ्लाई लिस्ट से हटा सकती है। शरीफ के मामले को अब सोमवार को उठाया जाएगा। इससे पहले पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ने नवाज शरीफ को बताया था कि वह पीआईए फ्लाइट के जरिए रविवार सुबह अपने भाई शाहबाज शरीफ के साथ इलाज के लिए जाएंगे।

नेता ने कहा, उनका नाम बेशक नो फ्लाी लिस्ट में शामिल हैं लेकिन इमरान खान ने हमें भरोसा दिलाया है उसे हटा दिया जाएगा। इमरान के विशेष सहायक फिरदौस आशिक अवान का कहना है कि शरीफ गंभीर रूप से बीमार हैं और खान ने स्पष्ट कहा है कि राजनीति और स्वास्थ्य मुद्दा अलग-अलग हैं।

उन्होंने कहा, ‘खान का विचार है कि शरीफ के मामले में सभी कानूनी औपचारिकताओं को संबोधित किया जाना चाहिए।’ शरीफ इलाज के लिए लंदन इसलिए जा रहे हैं क्योंकि डॉक्टर ने साफतौर पर कहा है कि उन्होंने पाकिस्तान में उपलब्ध सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर लिया है और उनके पास इलाज के लिए विदेश जाना ही विकल्प बचा है।

तीन बार देश की सत्ता संभालने वाले शरीफ को अल-अजिजिया मिल्स के भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग मामले में स्वास्थ्य आधार पर आठ हफ्तों की जमानत मिल गई है। अल-अजिजिया मामले में शरीफ लाहौर की कोट लखपट अदालत में सात साल जेल की सजा काट रहे हैं।

Related Articles

Back to top button