अन्तर्राष्ट्रीय

विश्वभर में फैली कोरोना महामारी के बीच इस देश ने किया सबसे ज्यादा टीकाकरण

नई दिल्ली: कंबोडिया में संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अपनी वयस्क आबादी के बीच कंबोडिया कोविड -19 टीकाकरण के उच्चतम प्रतिशत में से एक है. मीडिया ने स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि 3 अगस्त तक, लगभग 74.8 लाख वयस्कों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली है, जिसमें 50 लाख लोगों ने दूसरी खुराक भी ले ली है. लक्षित किशोर समूह में से 6.3 प्रतिशत, जिनमें 18 वर्ष से कम आयु के 1,24,157 शामिल हैं, को टीका लगाया गया है.

मंगलवार को जारी संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया है कि कोविड -19 टीकों की विवश वैश्विक आपूर्ति के बावजूद, रॉयल सरकार द्विपक्षीय खरीद, कोवैक्स दान के माध्यम से, अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोविड -19 टीकों की एक पाइपलाइन को सुरक्षित करने में सक्षम है.
दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र ने 10 फरवरी को वयस्कों के लिए 1 अगस्त को 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया, जिसमें 1 करोड़ वयस्कों 20 लाख किशोरों, या इसकी 1.6 करोड़ आबादी में से 75 प्रतिशत सहित 1.2 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य नवंबर में रखा गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक, कंबोडिया ने कोविड -19 टीकों की 2 करोड़ से अधिक खुराक प्राप्त कर ली हैं निकट भविष्य में अधिक होने की उम्मीद है.

बयान में कहा गया है कि वर्तमान में, कंबोडिया चीन के सिनोवैक सिनोफार्मा ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका टीकों का उपयोग कर रहा है, जिन्हें डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिली है. साथ ही यह भी कहा कि वैक्सीन की अनुशंसित खुराक को डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची में गंभीर बीमारी अस्पताल में भर्ती होने के साथ-साथ डेल्टा वेरिएंट के साथ-साथ चिंता के अन्य रूपों के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है.

कंबोडिया के डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि ली ऐलन ने ट्विटर पर लिखा कि यह महसूस करते हुए कि डेल्टा संस्करण के परिचालित होने से पहले 93 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को कोविड -19 वैक्सीन के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया था. बहुत खुशी है कि बुजुर्गों के लिए टीकाकरण को प्राथमिकता त्वरित किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कंबोडिया ने बुधवार को 157 आयातित मामलों सहित 583 नए कोरोनोवायरस संक्रमणों की पुष्टि की, जिसमें राष्ट्रीय कुल आंकड़ो को 79,634 तक धकेल दिया गया, जिसमें 17 मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की संख्या 1,488 हो गई. इसमें कहा गया है कि राज्य में 658 अन्य मरीज भी ठीक हुए हैं, जिससे कुल ठीक होने वालों की संख्या 72,803 हो गई है.

Related Articles

Back to top button