National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

वैक्सीनेशन पर ऑफर: साड़ी-छाता और राशन के साथ होटल में 1 दिन रुकना भी मुफ्त! 

गया: बिहार सरकार (Bihar government) ने 6 माह में 6 करोड़ कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाने का लक्ष्य रखा है. बिहार सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) और जिला प्रशासन (Gaya Administration) के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी लगे हुए हैं. ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. बोधगया (Bodhgaya) के सामाजिक कार्यकर्ता भी गांवों में जाकर वैक्सीन ले चुके लोगों को गिफ्ट दे रहे हैं.

कोविड वैक्सीन लिए हुए व्यक्ति को उसका मनपसंद का उपहार दिया जा रहा है. इस अनोखी पहल से दलित बस्तियों में कोविड वैक्सिनेशन ज्यादा होने लगा है. गया जिले के बोधगया में कोविड वैक्सिनेशन को लेकर सरकार और प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता और होटल व्यवसाई भी आगे आए हैं.

‘कोरोना का टीका लगाए हैं इसलिए मुझे उपहार के तौर पर छाता दिया गया है. इस बस्ती में पहले कोई टीका नहीं लिया था. विवेक कल्याण के पहल से एक दिन में 38 लोग और अभी तक 80 लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है.’- सुनीता देवी, ग्रामीण, खजवती गांव

बोधगया के एक होटल में भी कोविड वैक्सीन लेने वाले लोगों को एक दिन का मुफ्त स्टे दिया जा रहा है. वहीं एक सामाजिक कार्यकर्ता विवेक कल्याण ने कोविड वेक्सिनेशन के जागरुकता के लिए लोगों को मनपसंद उपहार देना शुरू किया है.

‘बोधगया क्षेत्र के अधिकांश गांवों में घूमकर सबसे पहले मैंने कोविड वैक्सिनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया. शुरुआती दौर में सभी लोग दरवाजा बंद कर देते थे. तब हमने कहा था जो कोविड वैक्सीन लगाकर आएगा उसे गिफ्ट मिलेगा. एक परिवार को एक सप्ताह का राशन मुफ्त देने का वादा किया. उसके बाद हजारों लोग आए, सभी को अनाज दिया गया.’- विवेक कल्याण, सामाजिक कार्यकर्ता

बोधगया प्रखंड के खजवती गांव के दलित बस्ती में सामाजिक कार्यकर्ता विवेक कल्याण ने वैक्सीन लिए 80 परिवारों के बीच उपहार के तौर पर छाता, चप्पल, साड़ी और खाद्य साम्रगी का वितरण किया है. आपको बता दें कि विवेक कल्याण के सामाजिक कार्यों को देखकर कोरोना की दूसरी लहर में दस देशों के लोगों ने ऑक्सीजन सिलेंडर दिया था. विवेक कल्याण को 100 ऑक्सिजन सिलेंडर मिले थे जो कोरोना पीड़ितों को मुफ्त में पिछले दो माह से दे रहे हैं.

Related Articles

Back to top button