स्वास्थ्य

शराब के साथ इन चीजों का सेवन आपकी सेहत को पहुंचाता हैं नुकसान

शराब भी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं लेकिन शराब के साथ कुछ चीजों का सेवन एसिड रिफ्लक्स और ब्लोटिंग की भी समस्या पैदा कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में जिनका सेवन कभी भी शराब के साथ नहीं करना चाहिए।

ज्यादा नमक वाला भोजन

जब आप अपने दोस्तों के साथ अल्कोहल का सेवन करने के लिए निकलते हैं, तो फ्रेंच फ्राइज और चीजी नाचोस का त्याग करें। दोनों स्नैक्स में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है, जो शराब लेते समय आपके पाचन तंत्र के लिए बुरा हो सकता है। नमकीन भोजन का सेवन करने से आपको काफी ज्यादा प्यास लग सकती है और शरीर में पानी की कमी महसूस होती है।

मारिनारा पिज्जा

अल्कोहल पेट को खाली करने की प्रक्रिया में काफी ज्यादा समय लगाता है। इसके साथ ही निचले ऑसोफेगल स्फिंक्टर में तनाव कम हो जाता है, जिससे आपके शरीर में एसिड रिफ्लक्स होता है। पिज्जा सॉस के साथ पिज्जा खाने के बाद लक्षण और भी तेज हो जाते हैं। मारिनारा पिज्जा में एसिडिक टमाटर जीईआरडी, एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की समस्या पैदा कर सकता है।

बीन्स और रेड वाइन से बचें

अपने रात के खाने के साथ एक गिलास वाइन डालना बहुत आम बात है, लेकिन अगर आपके खाने में बीन्स या दाल से बनी कोई भी चीज है, तो आपको इस मिश्रण से बचना चाहिए। बीन्स या दाल में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो आपके शरीर में तब अच्छी तरह से काम नहीं करता है जब आप साथ में अल्कोहल का सेवन करते हैं। वाइन में टैनिन नामक एक यौगिक होता है, जो इस जरूरी खनिज में बाधा पैदा करता है।

ब्रेड और बीयर

अगर आप बीयर पीने के बाद अपने पेट पर भारीपन या फिर पेट फूला हुआ महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो इस बीयर के साथ रोटी का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों वस्तुओं में खमीर होता है और आपका पेट इतनी ज्यादा मात्रा में खमीर को एक साथ नहीं पचा सकता है। इसकी वजह से आपको कुछ ही देर में उल्टी हो सकती और पाचन की समस्या हो सकती है।

चॉकलेट

शराब पीते समय या उसके बाद चॉकलेट, कैफीन या कोको जैसी चीजों से आपको बचना चाहिए। ऐसी चीजों का शराब के साथ सेवन करना गैस्ट्रो जैसी समस्याओं को भी बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि कभी भी ड्रिंक्स करते हुए इन चीजों के साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button