ज्ञान भंडार

शाओमी रेडमी 4A बनाम यू यूनिक 2, जानें कौन हैं बेहतर

नई दिल्ली : हाल ही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई ऐसे बजट स्मार्टफोन पेश किए गए हैं जिनमें प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया गया है। लेकिन इन स्मार्टफोन की कीमत सोच से काफी कम है। ऐसे में यूजर्स के लिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि कौन सा स्मार्टफोन उनके लिए बेहतर होगा। बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे पहले शाओमी ने कदम रखा जिसके बाद से कई मोबाइल कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन बाजार में पेश किए।

शाओमी रेडमी 4A बनाम यू यूनिक 2, जानें कौन हैं बेहतरअभी हाल ही में भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने अपना यू यूनिक 2 बजट स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। माना जा रहा है कि यह स्मार्टफोन सीधे शाओमी के रेडमी 4A को टक्कर देगा। दोनो ही स्मार्टफोन की कीमत एक ही है। दोनो ही स्मार्टफोन को 5999 रूपये की कीमत के साथ पेश किया गया है। यू यूनिक 2 को विशेष रूप से 27 जुलाई से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि रेडमी 4A स्मार्टफोन को अभी-अभी यूजर्स की ओर अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है।

भले ही इन दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत समान हो लेकिन इनके स्पेसिफिकेशन में अंतर यूजर्स को इन दोनो स्मार्टफोन्स में किसी एक को चुनने में मदद करेगा। तो आइए जानते हैं क्या अंतर है इन दोनों स्मार्टफोन्स में… 

डिस्प्ले

यू यूनिक 2 में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है जिसमें 294 पीपीआई है। दूसरी ओर, शाओमी रेडमी 4A में भी 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले के रूप में दोनों फोन एक-दूसरे को समान टक्कर दे रहे हैं।

कैमरा

शाओमी रेडमी 4A में सिंगल LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। जबकि यू यूनिक 2 में भी यही सेटअप दिया गया है। यू यूनिक 2 में LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एक्सट्रा LED फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

बैटरी

शाओमी रेडमी 4A में 3120 एमएएच की बैटरी दी गई है। जबकि यू यूनिक 2 में 2500 एमएएच की दी गई है। यानि कि रेडमी 4A में बैटरी यू यूनिक 2 के मुकाबले बड़ी है।

परफॉर्मेंस

शाओमी रेडमी 4A 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। जबकि यू यूनिक 2 में 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम दी गई है।
दोनो स्मार्टफोन में 16 जीबी की स्टोरेज दी गई है। लेकिन रेडमी 4A में आपको अलग से स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प मिलता है। जो 128 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। वहीं यू यूनिक 2 में यूजर्स को ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता। इसके अलावा दोनो ही स्मार्टफोन ड्यूल सिम के साथ आते हैं और कनेक्टिवीटि के लिए 4G LTE को सपोर्ट करते हैं। लेकिन यहां एक और अंतर इन दोनों स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। यू यूनिक 2 एंड्रायड नॉगट पर काम करता है जबकि रेडमी 4A में एंड्रायड मार्शमॉलो आधारित एमआईयूआई 7 यूआई है।

Related Articles

Back to top button