अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र ने 1.84 करोड़ अफगानों की जरूरतों का आकलन किया

काबुल: संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि अफगानिस्तान में राहत कार्यकर्ता लगभग 4 करोड़ आबादी में से 1.84 करोड़ लोगों की जरूरतों का निर्धारण कर रहे हैं, क्योंकि युद्धग्रस्त देश में तालिबान और सरकार के बीच तीव्र लड़ाई जारी है। संयुक्त राष्ट्र निकाय ने इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) का हवाला देते हुए कहा, “कई लोग काबुल और अन्य बड़े शहरों में संघर्ष और अन्य खतरों को देखते हुए सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।”

इसने कहा, “क्षेत्र में अंतर-एजेंसी आकलन चल रहे हैं, जो मानवीय जरूरतों और तत्काल प्रतिक्रिया आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए नए विस्थापन, संघर्ष, बाढ़, लैंगिक मुद्दों और सुरक्षा निगरानी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” “मानवीय समुदाय – संयुक्त राष्ट्र और गैर-सरकारी संगठन दोनों – अफगानिस्तान में रहने और वितरित करने के लिए समर्पित हैं, लेकिन सुरक्षा वातावरण अत्यधिक जटिल और चुनौतीपूर्ण है।” इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि ‘जमीन पर स्थिति बहुत गंभीर है।’

“हम जमीन पर इस बहुत ही जटिल स्थिति में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिका के करीब 3,400 राष्ट्रीय कर्मचारी और करीब 300 अंतर्राष्ट्रीय कर्मचारी हैं। अन्य 420 अंतर्राष्ट्रीय कर्मचारी देश के बाहर दूरस्थ रूप से काम कर रहे हैं, जिनमें से कई कोविड -19 के कारण हैं।

1 मई को अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी के बाद से, तालिबान ने अफगानिस्तान में जमीन हासिल करना जारी रखा है। हफ्तों की भारी झड़पों के बाद शुक्रवार को तालिबान ने लश्कर गाह और कंधार के प्रमुख दक्षिणी अफगान शहरों पर कब्जा कर लिया। विद्रोही समूह ने गुरुवार को पूर्वी गजनी प्रांत की राजधानी गजनी शहर पर कब्जा कर लिया, जिससे अब तक कब्जा की गई प्रांतीय राजधानियों की संख्या एक सप्ताह से भी कम समय में 10 से अधिक हो गई है।

Related Articles

Back to top button