ज्ञान भंडार

साप्ताहिक राशिफल, 12 से 18 अप्रैल 2020: किस राशि के लिए ये हफ्ता रहेगा शुभ जानिए

मेष- इस सप्ताह में आप अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की जरूरत भी है। खुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। चीजें कार्यक्षेत्र में बेहतर नजर आती हैं। आपका मिजाज बढिय़ा रहेगा। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आप खुशी महसूस करेंगे। आपका जीवनसाथी किसी फरिश्ते की तरह आपका बहुत ध्यान रखेगा। यात्रा जितना हो सके टालने के प्रयास करे अपना ज्यादा से ज्यादा समय भक्ति कर के बिताएं स्वस्थ रहने का प्रयास करें मानसिक तनाव रह सकता है।
वृष – इस सप्ताह में मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी। रुका हुआ धन मिलेगा और आॢथक हालात में सुधार आएगा। किसी पारिवारिक भेद का खुलना आपको चकित कर सकता है। आपका काम दरकिनार हो सकता है- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में खुशी, आराम और उल्लास महसूस करेंगे। निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकॢमयों की बात पर गौर फरमाएँ। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। अपने साथी पर किया गया संदेह एक बड़ी लड़ाई का रूप ले सकता है।

मिथुन – इस सप्ताह में आप मूड़ बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नजर आ रही है। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोडऩे का वक्त है। जिंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए खुशी का सबब साबित होगा। आपका प्रिय आपको खुश रखने के लिए कुछ खास करेगा। आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। घटनाएँ अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी – जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। मुमकिन है कि आपका जीवनसाथी खूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने कीमती हैं।

कर्क – इस सप्ताह आप ईष्र्या से बचें यह बल्कि आपके विवेक को भी $जंग लगा देती है और रिश्तों में हमेशा के लिए दरार डाल देती है। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आॢथक परियोजनाओं में निवेश करें। तनाव का दौर बरकरार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। अपने प्रिय की गैर-जरूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। खराब मिजाज के चलते आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको बेवजह तंग कर रहा है।

सिंह – इस सप्ताह में आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। पैसे कमाने के नए मौके मुनाफा देंगे। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। आप रोमांटिक ख्यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे। आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक न आए, तो निराश न हों। आपका चुम्बकीय और जिन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत खूबसूरत है।

कन्या – इस सप्ताह में किसी दोस्त के साथ गलतफहमी अप्रिय हालात खड़ी कर सकती है, किसी भी फैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नजरिए से दोनों पक्षों को जाँचें। दीर्घावधि मुनाफे के नजरिए से स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। बच्चे कोई दिल खुश करने वाली खबर ला सकते हैं। अपने प्रिय की गैरमौजूदगी में आप खुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे। बढिय़ा प्रदर्शन और खास कामों के लिए है। आपको याद रखने की जरूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो खुद अपनी मदद करता है। आपका जीवनसाथी रोजाना की जरूरतों को पूरा करने से अपने हाथ पीछे खींच सकता है, जिसके चलते आपका मन उदास होने की संभावना है।

तुला – इस सप्ताह में आपका हँसमुख स्वभाव दूसरों को खुश रखेगा। आप दूसरों पर कुछ ज्यादा खर्चा कर सकते हैं। घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक्कत महसूस करेंगे। करिअर में तरक्की के लिए नयी क्षमताएँ विकसित करना और नयी तकनीकें सीखना महत्वपूर्ण रहेगा। दिक्कतों का तेजी से मुकाबला करने की आपकी क्षमता आपको खास पहचान दिलाएगी। आपका वैवाहिक जीवन आपके परिवार के चलते नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, लेकिन आप दोनों होशियारी से ची$जें संभाल सकते हैं।

वृश्चिक – इस सप्ताह में आप खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी। जल्दबाजी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुकसान हो सकता है। आपको सरकारी पक्ष का भरपूर सहयोग मिलेगा बच्चे की पढ़ाई के बारे में भचता करने की जरूरत नहीं है।

इस समय जो समस्याएँ आपको झेलनी पड़ रही हैं, वे क्षणिक हैं और समय के साथ वे खुद-ब-खुद खत्म हो जाएंगी। एक लम्बा दौर जो काफी समय से आपको दबोचे हुए था, खत्म हो चुका है- क्योंकि जल्दी ही आपको आपका जीवन-साथी मिलने वाला है। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक खयालों के प्रति उत्साही होंगे। जल्दबाजी में फैसले न करें, ताकि जिन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से यह सप्ताह एक हो सकता है।

धनु – यह सप्ताह आपका तल्ख रवैया दोस्तों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आॢथक तौर पर फायदेमंद साबित होगी। संबंधियों से मुलाकात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। इस सप्ताह में प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। बड़े व्यापारिक लेन-देन करते वक्त अपनी भावनाओं पर काबू रखें। आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक पूरे करने का पर्याप्त खाली वक्त है। जीवनसाथी की मासूमियत आपके सप्ताह को खास बना सकती है।

मकर – इस सप्ताह में आप अपनी भावनाओं पर, खास तौर पर गुस्से पर, काबू रखें। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक्त में आप फिर पा सकें। आपकी उपलब्धी परिवार के सदस्यों को उत्साह से भर देगी और आप अपनी कामयाबी की फेहरिस्त में एक नया मोती जड़ेंगे। दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए खुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें। आप प्यार की मनोदशा में होंगे- और आपके लिए काफी मौके भी होंगे।आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताकत और समझ दोनों ही होंगे। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आखिरी वक्त पर टल सकती है। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह सप्ताह आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।

कुम्भ – इस सप्ताह आपमें से जो दफ्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। आपको कई स्रोतों से आॢथक लाभ होगा। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। किसी से आँखें चार होनी की काफी संभावना है। बहादुरी भरे कदम और फैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। गप्पबाजी और अफवाहो से दूर रहें। गले लगने के अपने फायदे हैं और आपको यह एहसास अपने जीवनसाथी से मिल सकता है।

मीन – इस सप्ताह में आप स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीजों को व्यवस्थित करें। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। अपनी जीवन में एक संगीत पैदा करें, समर्पण का मूल्य समझें और हृदय में प्रेम व कृतज्ञता के फूल खिलने दें। आप अनुभव करेंगे कि आपका जीवन अधिक अर्थपूर्ण हो रहा है। जो लोग प्रेम के संगीत में डूबे हुए हैं, वही इसकी स्वर-लहरियों का आनन्द ले सकते हैं।आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बा$की सभी गीतों को भुलवा देगा। नयी परियोजनाओं और खर्चों को टाल दें।

Related Articles

Back to top button