उत्तर प्रदेशफीचर्ड

सीएम ने बड़े हनुमान जी के किये दर्शन, महंत धर्म दास बोले- योगी के कार्यकाल में जरुर बने राम मंदिर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को सुबह प्रयागराज पहुंचे। मुख्यमंत्री का विमान सुबह 10.05 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पर उतरा। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और आला अधिकारियों ने उनकी आगवानी की। इसके बाद सीएम कुंभ मेला क्षेत्र पहुंचे। यहां उन्होंने तीनों अनी अखाड़े, पंच निर्वाणी अनी अखाड़ा, पंच निर्मोही अनी अखाड़ा और पंच दिगंबर अनी अखाड़े की धर्म ध्वजाएं लहराईं। इसके बाद मेला क्षेत्र में मौजूद अन्य अखाड़ों में जाकर संतों-महंतों और महामंडलेश्वरों के साथ आयोजन को लेकर चर्चा की।

सीएम ने सेक्टर 16 में सबसे पहले निर्मोही अनी अखाड़ा फिर नया उदासीन, बड़ा उदासीन, अटल अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा, आवाहन अखाड़ा, जूना अखाड़ा, आनंद अखाड़ा, निरंजनी अखाड़ा का भ्रमण किया। इसके बाद महानिर्वाणी अखाड़ा में भ्रमण कर अखाड़े में संतों के साथ भोजन किया। इससे पहले सीएम योगी ने त्रिवेणी बांध स्थित लेटे हुए बड़े हनुमान जी का दर्शन किया।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि, सीएम ने सभी अखाड़ों का भ्रमण कर आयोजन को लेकर चर्चा की। सीएम आयोजन कार्य को लेकर  संतुष्ट दिखे।
निर्वाणी अनी अखाड़ा के श्री महंत और राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन के मुख्य पक्षकार श्रीमहंत पुष्कार श्री महंत धर्म दास ने कहा कि, अखाड़ें में धर्म ध्वजा फहराने के साथ सीएम को हनुमान की ओर से यह आशीर्वाद दिया गया कि राम मंदिर उनके ही कार्यकाल में बने और वही उस मंदिर के निर्माण के लिए पहली ईंट रखे। उनके साथ रामानंद आचार्य स्वामी हंस देवाचार्य भी मौजूद थे।

इसके बाद वह सार्वजनिक आवास का उद्घाटन करेंगे। इसी क्रम में उनके सामने स्वच्छता संबंधी वाहनों की परेड होगी। सीएम योगी करीब 3 बजे सेक्टर 1 में पुलिस कार्यालय पहुंचेंगे। फिर मेला क्षेत्र में नाविकों को लाइफ जैकेट वितरित करेंगे। इसके बाद अफसरों के साथ बैठक में कुंभ की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री क्रूज से किला, नैनी ब्रिज आदि स्थलों का अवलोकन करेंगे।  मुख्यमंत्री शाम को करीब छह बजे बम्हरौली जाएंगे, फिर वहां से विशेष विमान से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

सीएम शटल बसों का भी करेंगे उद्घाटन
मेला क्षेत्र में शनिवार को ई-रिक्शा से आवागमन शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत करेंगे। इसके साथ वह 50 शटल बसों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा मेला क्षेत्र के बाहर पार्किंग बनाई गई है। वहां से मेला क्षेत्र ई-रिक्शा चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 500 से अधिक ई-रिक्शा मंगाए गए हैं। इनके लिए मेला क्षेत्र में अलग रूट भी बनाए गए हैं। शहर में तथा पार्किंग स्थलों से परेड तक शटल बसें चलाई जाएंगी। मुख्यमंत्री परेड में दोनों ही सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

अकबर के जमाने से बंद मूल अक्षयवट को आज खोलवा सकते हैं सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अकबर के किले में स्थित मूल अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोलने का एलान कर सकते हैं। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उधर, किले में स्थापित करने के लिए मां सरस्वती की नयनाभिराम प्रतिमा को भी शुक्रवार को मूर्तिकारों ने अस्त्र-शस्त्र, मुकुट से सजा-संवार कर अंतिम रूप दे दिया। शनिवार की सुबह सरस्वती कूप पर प्रतिमा लगा दी जाएगी। शाम पांच बजे के बाद सीएम किला पहुंचेंगे। अकबर के किले में 433 वर्ष से बंद मूल अक्षयवट को देश-दुनिया के सनातनधर्मी आस्थावानों के लिए खोलने की घोषणा बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

Related Articles

Back to top button