उत्तर प्रदेश

सुलतानपुर के अक्षयवर सिंह इंटर कॉलेज में योग

सुलतानपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को देशभर के लोगों ने बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाई। प्रदेशभर में राजधानी लखनऊ के साथ-साथ ग्रामीणांचल में भी लोगों ने पूरे उत्साह के साथ योग में हिस्सा लिया। श्री अक्षयवर सिंह इण्टर कालेज राईबीगो कादीपुर, सुल्तानपुर में भी शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने सामूहिक योग करके पीएम मोदी के आह्वान पर आयोजित भव्य राष्ट्रीय आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज की। इस अवसर पर कॉलेज के प्रबंधक अवधेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि योग सभी धर्म, सम्प्रदाय और देश को जोड़ता है। योग सम्पूर्ण मानवता को स्वस्थ और निरोगी काया देने का अभ्यास है। भारत ने दुनिया को हजारों साल पहले संस्कृत, आयुर्वेद, परिवार पद्धति और योग दिया है।

इसी क्रम में जौनपुर के   आझूराय इण्टर कालेज, शेरवा के मैदान पर पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने छात्रों के साथ योग किया। इस अवसर पर पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने कहा कि योग पद्धति से ना जाने कितने लोगों की जान बची है। योग जीवन का आधार है इसलिए विदेशों में आज से नहीं वर्षों से लोग योग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक दिन निर्धारित हो सका जिससे पूरी दुनिया में आज योग का डंका बज रहा है और विदेशों में बड़े स्तर पर लोग योग को अपना रहे हैं।

लखनऊ में बारिश के बीच पीएम मोदी ने किया योग
उल्लेखनीय है कि तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जन-मानस को योग के प्रति जागरूक करने एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में योग किया। उन्होंने रमाबाई रैली स्थल पर आयोजित विशेष योग शिविर में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय के लगभग 5000 छात्रों ने भी प्रधानमंत्री के साथ योग कर भारत की इस प्राचीन विरासत को विश्व के कोने-कोने में पहुंचाया। राजधानी लखनऊ में बारिश की बूंदों के बीच पीएम मोदी के साथ जब लोगों ने योग किया तो उन्हें काफी सुखद आनंद की अनुभूति हुई।

Related Articles

Back to top button