स्पोर्ट्स

स्मृति मंधाना ने इन भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़, रचा इतिहास…

स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्ज के अर्धशतकों के बूते भारतीय महिलाओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वन-डे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। भारतीय समयानुसार बुधवार रात नॉर्थ स्टैंड में खेले गए आखिरी वन-डे में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम 194 रन पर ही सिमट गई। जवाब में टीम इंडिया ने 47 गेंद पहले ही चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की यह बड़ी जीत स्मृति मंधाना के नाम रहीं, जिन्होंने 63 गेंदों पर 74 रन बनाए। अपनी इस लाजवाब पारी के दम पर मंधाना ने भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

मंधाना के अलावा जेमिमा ने 69 रन बनाए। पूनम राउत ने 24, मिताली राज ने 20 रना का योगदान दिया। हरमनप्रीत कौर शून्य और दीप्ति शर्मा चार रन पर नाबाद रहीं, इससे पहले झूलन गोस्वामी और पूनम यादव ने दो-दो विकेट, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट चटकाए।

सबसे तेज दो हजार रन
10 अप्रैल 2013 को अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वालीं स्मृति इस मुकाबले में सबसे तेज 2000 वन-डे रन पूरी करने वाली भारतीय बल्लेबाज भी बन गईं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मंधाना को सिर्फ 51 पारियां लगी। हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनसे पहले बेलिंडा क्लार्क (41) और मेग लेनिंग (45) यह कारनामा कर चुकीं हैं।

याद दिला दें कि पहले वन-डे में एक रन से रोमांचक जीत दर्ज करते हुए वेस्टइंडीज टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके बाद तीन नवम्बर को हुए दूसरे मैच को अपने नाम करते हुए भारतीय महिलाओं ने न सिर्फ जोरदार वापसी की बल्कि तीसरा और अंतिम एकदिवसीय जीतते हुए श्रृंखला पर भी कब्जा जमाया।

Related Articles

Back to top button