जीवनशैली

हर 3 में से 1 शख्स रोजाना ब्रश करना भूल जाता है

जीवनशैली : लोगों को लगता होगा कि सिर्फ बच्चे ही दांतों की साफ-सफाई को लेकर लापरवाह होते हैं। लेकिन तब क्या जब आपको पता चलेगा कि हर तीन में एक शख्स अक्सर अपने दांत ब्रश करना ही भूल जाता है। जी हां, यह दावा ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च में किया गया है। शोधकर्ताओं ने 2,000 वयस्क लोगों के बीच यह स्टडी की और पाया कि इनमें से बहुत से दांतों की साफ-सफाई को लेकर खास जागरुक नहीं हैं। ये अपने दांतों और मुंह को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास मेहनत भी नहीं करते।
चुइंग गम से कर रहे थे दांत साफ : इनमें 10 में से एक का कहना था कि वे टूथपेस्ट करने की जगह चुइंग गम चबाकर अपने दांत साफ रखते हैं। 80 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे वर्तमान में मुंह की समस्याओं से गुजर रहे हैं या उसके मरीज रह चुके हैं। इन समस्याओं में दांतों की संवेदनशीलता (33 प्रतिशत), कैविटीज (32 प्रतिशत) और मसूड़ों से खून निकलने की परेशानी (31 प्रतिशत) शामिल थी। सर्वे में शामिल केवल नौ प्रतिशत लोगों ने माना कि मुंह के स्वास्थ्य का अहम स्थान है। यह स्थिति तब है जब मुंह से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं दुनिया भर में सबसे आम और लंबे समय से चली आ रही बीमारियां मानी जाती हैं।


मुंह की देखभाल सबसे आखिर में : जब सर्वे में शामिल लोगों से स्वस्थ जीवनशैली की प्राथमिकताएं पूछी गईं तो मुंह की देखभाल का नंबर काफी बाद में आया। इससे पहले डायट, वजन और मानसिक स्वास्थ्य को रखा गया। एक टूथपेस्ट कंपनी द्वारा आयोजित इस सर्वे में यह भी पता चला कि 43 प्रतिशत लोगों को यह जानकारी ही नहीं थी कि मुंह को स्वस्थ रखने के क्या तरीके होते हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वाले डेंटिस्ट डॉक्टर मिलाद शदरूह कहना था, अधिकांश लोग मानते हैं कि मुंह के स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ दांतों की देखभाल होता है, जबकि जीभ, गाल और मसूड़ों में ढेरों बैक्टीरिया रहते हैं। इन्हें भी दांतों की ही तरह देखभाल की जरूरत होती है तभी मुंह का संपूर्ण स्वास्थ्य हासिल हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button