Political News - राजनीतिTOP NEWSफीचर्ड

हैदराबाद एनकाउंटर पर मेघालय के राज्यपाल बोले- कोर्ट को ही है सजा देने का अधिकार

मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने किसी भी अपराध में आरोपियों के एनकाउंटर करने को गलत करार दिया है। हैदराबाद मामले में चारों आरोपियों का पुलिस द्वारा एनकाउंटर करने के बाद रॉय ने यह प्रतिक्रिया दी है। रॉय ने कहा कि किसी भी आपराधिक मामले में सजा अदालत द्वारा ही दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैं कभी भी यह स्वीकार नहीं कर सकता कि आपराधिक मामलों में न्याय के लिए एनकाउंटर कभी भी मानक प्रक्रिया बन सकता है। लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए, अदालत के सामने पेश किया जाना चाहिए, चार्जशीट फाइल होनी चाहिए और कोर्ट वह सजा सुनाएगी जो वाजिब होगी। लेकिन, लोगों को बाहर ले जाकर गोली मार देना, यह ठीक नहीं है।’

बता दें कि हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था। तेलंगाना पुलिस के अनुसार आरोपियों को राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर क्राइम सीन रीकंस्ट्रक्ट करने के लिए ले जाया गया था। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की। इसके बाद पुलिस ने उनपर गोलियां चला दीं। इस मुठभेड़ में चारों आरोपियों की मौके पर ही मौत हो गई।

किसी ने एनकाउंटर को सराहा तो किसी ने उठाए सवाल
पुलिस के इस एनकाउंटर को लेकर कई लोगों ने पुलिस की सराहना की तो कई ने इस पर सवाल भी उठाए। एक ओर जहां पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष और बाबा रामदेव जैसी हस्तियों ने इसका समर्थन किया तो दूसरी ओर कांग्रेस सांसद शशि थरूर, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इसे समाज के लिए अस्वीकार्य बताया।

Related Articles

Back to top button