अजब-गजब

एक गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनते हैं घर

नई दिल्ली। प्लास्टिक से प्रदूषण फैलता है। ये पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है। ये तो सब जानते हैं। इसके साथ ही प्लास्टिक की बोतल का दोबारा यूज़ करना भी मुश्किल होता है। इसलिए ज्यादातर हम इन्हें इधर-उधर फेंक देते हैं जोकि पर्यावरण के लिए नुकसानदेह होता है और अगर जला दें, तो इससे वायु प्रदूषण भी फैलता  है।

एक गांव जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनते हैं घर

प्लास्टिक की  14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़े होंगे 120 घर

लेकिन आप जानकार हैरान हो जायेंगे कि प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से छुटकारा पाने पाने के लिए अब बोतलों से घर बनाया जायेगा। पनामा नाम के देश में जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे। दरअसल यहां एक ऐसे गांव का निर्माण हो रहा है, जिसमें सभी घर बोतलों से बनाये जाएंगे।

पर्यावरण को बचाने के लिए एक व्यक्ति ने पुरानी बोतलों को दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए यह नया उपाय खोज निकाला है। पनामा में 83 एकड़ क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से बनाया जा रहा यह प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा होने वाला है। हर घर यहां 14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़ा होगा और कुल 120 घर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा यहां सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डन भी बनाये जाएंगे।

आश्चर्य की बात तो यह है कि इन घरों में आपको एसी लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। गर्मियों में प्लास्टिक बोतलों से बने घरों का तापमान आम घरों के तापमान के मुकाबले काफी कम है। इसके साथ ही घर का निर्माण करने वाले निर्माता ने कहा है कि घर बनाने में मजबूती को लेकर कोई लापरवाही नहीं होगी इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा।

Related Articles

Back to top button