स्पोर्ट्स

जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी: पंजाब की एकता, मणिपुर की अम्बेशोरी की बड़ी जीत

चंडीगढ़, 15 दिसम्बर। बीएफआई दूसरी जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के तीसरे दिन शनिवार को पंजाब की एकता सरोज ने गोवा की तनीषा चावान को 5-0 से हराते हुए सफलतापूर्वक अगले दौर में प्रवेश किया। यूनिवर्सिटी हाल में जारी इस प्रतियोगिता के दूसरे दौर में 48 किग्रा वर्ग के मुकाबले में सर्बिया में आयोजित नेशंस कप में स्वर्ण पदक विजेता एकता ने शानदार खेल दिखाते हुए अपनी प्रतिद्द्वी मुक्केबाजों को एक लिहाज से आगाह करते हुए बड़ी जीत हासिल की।

पंजाब की इस मुक्केबाज ने अपने तेज मुक्कों के दम पर तनीषा की एक न चलने दी और आगे का सफर तय किया। कुछ समय तक तनीषा ने एकता के मुक्कों का जवाब देने का प्रयास किया लेकिन हरियाणा की तन्नु ने 52 किग्रा वर्ग में आंध्र प्रदेश की निकिता देवी बादानी को आरएससी-2 से हराया। पहले राउंड में तो निकिता ने थोड़ा संघर्ष किया लेकिन इसके बाद तन्नू पूरी तरह हावी हो गईं और उन्हें बीच मुकाबले में ही हथियार डालने पर मजबूर किया। रेफरी ने निकिता को तन्नु के मुक्कों से बचाने के लिए दूसरे राउंड में मुकाबले  को रोक दिया।

अपने प्रदेश की तन्नु की तर्ज पर ही चलते हुए हरियाणा की ही विंका ने महाराष्ट्र की सियाली अठारे को हराकर चैम्पियनशिप से बाहर किया। विंका ने भी सर्बिया में आयोजित नेशंस कप में स्वर्ण पदक जीता था। रेड कार्नर में लड़ रहीं विंका ने सियाली को मुकाबले की शुरुआत से ही परेशान किया। पहला राउंड किसी तरह निकल गया लेकिन दूसरे राउंड में अठारे उनके मुक्कों का सामना नहीं कर सकीं और आरएससी-2 वरडिक्ट में हारकर बाहर हो गईं। एक अन्य अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मणिपुर की एच. अम्बेशोरी ने भी तमिलनाडु की पी, वार्शिनी को 5-0 से हराया। अम्बेशोरी ने धीनी शुरुआत की लेकिन जल्द ही उन्होंने लय हासिल किया और तीसरे राउंड तक जाते-जाते वार्शिनी को हार पर मजबूर कर दिया। सभी जजों ने अम्बेशोरी के पक्ष में फैसला दिया। दिन के अन्य मुकाबलों के परिणाम आशा के अनुरूप रहे और सभी बड़े नाम जीत के साथ नाकआउट दौर के करीब पहुंचीं।

Related Articles

Back to top button