अन्तर्राष्ट्रीय

इराक: सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान तीन दिनों में 34 की मौत, सैकड़ों लोग घायल

इराक में पिछले तीन दिनों से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1500 से ज्यादा लोग घायल हैं। इराक मानवाधिकार उच्च आयोग के सदस्य अली अकरम अल-बयाती ने मीडिया को बताया कि मरने वालों में 31 प्रदर्शनकारी थे और तीन सुरक्षा जवान। उनके अनुसार, अब तक कम से कम 1518 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 423 इराकी सुरक्षा जवान हैं।

इराक के कई दक्षिणी शहरों में सरकार द्वारा कर्फ्यू लगा देने के बावजूद अब तक की सबसे बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे। ये सभी भ्रष्टाचार, मूलभूत सेवाओं की कमी और बेरोजगारी का विरोध कर रहे हैं। बगदाद में कई लोग इराक के एक सबसे लोकप्रिय सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट जेनरल अब्दुलवहाब अल-सादी की तस्वीर लेकर प्रदर्शन कर रहे थे, जिन्होंने इस्लामिक स्टेट (IS) के खिलाफ आतंकविरोधी लड़ाई का नेतृत्व भी किया था। बता दें कि सादी को पिछले हफ्ते सरकार ने उनके पद से हटा दिया था।

इराक के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, एक दिन पहले पीएम आदिल अब्दुल महदी ने आपातकालीन सुरक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें परिषद ने देश में लोगों और सार्वजनिक संपत्तियों की सुरक्षा के लिए जरूरी व उचित कदम उठाए जाने पर बल दिया। साथ ही कहा गया है कि सरकार प्रदर्शनकारियों की जायज मांगों को पूरा करने की भी कोशिश करेगी।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने भी इस हिंसक विरोध प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए कहा है।

Related Articles

Back to top button