लखनऊ

आर्यकुल में स्काउट प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ एजुकेशन में बीटीसी तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिये पांच दिवसीय ‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण शिविर के आयोजन का शुभारम्भ हुआ। इस कैंप की शुरुआत कॉलेज के निदेशक सशक्त सिंह ने स्काउट ध्वजारोहण के साथ की।
कैंप के प्रथम दिवस पर स्काउट सुरेन्द्र सिंह यादव (डीटीसी स्काउट) और रेनू कनौजिया (ए.एल.टी.स्काउट) एवं अर्चना (ए.एल.टी.स्काउट) ने छात्र-छात्राओं को स्काउट गाइड के नियम के बारे में बताया। साथ ही झंडा गान, स्काउट प्रार्थना एवं स्काउट गाइड ध्वज, ध्वज शिष्टाचार, फ्लैग मार्च, मार्चपास्ट, टोली में विभाजन करना और खेलकूद के माध्यम से स्काउटिंग के जन्मदाता लार्ड बैंडन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
पांच दिवसीय ‘स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन विद्यालय के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह मौजूद थे। उन्होंने इस मौके पर प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि स्काउट-गाइड का प्रशिक्षण न केवल विद्यार्थियो को अनुशासन में रहना सिखाता है बल्कि आपातकालीन स्थिति का कैसे डट कर सामना करना है इसके लिए तैयार करता है। वहीँ कॉलेज के रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी ने इस मौके पर कहा कि स्काउट गाइड हमें केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है।
स्काउट-गाइड ‘प्रशिक्षण शिविर‘ में बीटीसी छात्र, छात्राओं के अलावा, एजुकेशन विभाग के प्राचार्य सुभाष तिवारी, पूजा पाठक, प्रणव पांडेय, गौरव श्रीवास्तव, डॉ गौरव मिश्रा, अर्चना कशयप, नीलम भास्कर संग विभाग के सभी शिक्षक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button