अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल ने जून के बाद से सबसे अधिक दैनिक कोविड मामलों की सूचना दी

काठमांडू: महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच, नेपाल ने जून के बाद से सबसे अधिक एकल-दिवसीय कोविड -19 मामले दर्ज किए हैं, जिसे विशेषज्ञों ने प्रतिबंधात्मक उपायों में छूट के लिए जिम्मेदार ठहराया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने गुरुवार को 3,007 नए मामले दर्ज किए, जिससे कुल संक्रमण की संख्या बढ़कर 708,079 हो गई।

दक्षिण एशियाई देश ने पिछली बार 22 जून को 3,000 से अधिक मामले दर्ज किए थे, जब दैनिक आंकड़ा 3,703 था। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कम से कम 37 लोगों ने वायरस से दम तोड़ दिया, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 9,994 हो गई। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद पौडेल ने सिन्हुआ को बताया कि कोविड19 मामलों में हालिया पुनरुत्थान दूसरी लहर की निरंतरता हो सकती है।

जैसे ही जून की शुरूआत में संक्रमणों की संख्या कम होने लगी, अप्रैल के अंत से लागू किए गए प्रतिबंधात्मक उपायों को बार-बार लॉकडाउन के समानांतर बढ़ाया गया। नेपाल ने 11 मई को रिकॉर्ड 9,317 मामले दर्ज किए, जब देश दूसरी लहर की चपेट में था और स्वास्थ्य प्रणाली अपनी सीमा तक तनावपूर्ण थी। मेडिकल ऑक्सीजन और अस्पताल के बिस्तरों की कमी ने कई अस्पतालों को मई में मरीजों को दूर करने के लिए मजबूर किया और महामारी की पहली लहर की तुलना में मरने वालों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई।

हाल के दिनों में, काठमांडू के अस्पतालों में नए कोविड -19 रोगियों की अधिक आमद देखी जा रही है, और त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल ने गुरुवार को 18 सामान्य बेड और 10 गहन देखभाल इकाई बेड जोड़कर जवाब दिया। शिक्षण अस्पताल के तहत कोविड -19 प्रबंधन समिति के समन्वयक शांता कुमार दास ने सिन्हुआ को बताया कि अब, 40 में से 36 आईसीयू बेड पर कब्जा कर लिया गया है, जबकि 133 सामान्य बेड के लगभग 100 बेड पर कब्जा कर लिया गया है। दास का मानना है कि प्रतिबंधात्मक उपायों में ढील के बाद लोगों की बढ़ती आवाजाही के कारण मामले बढ़ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button