अन्तर्राष्ट्रीय

सीरिया में आईएस का नेतृत्व करने वाली अमेरिकी महिला गिरफ्तार

वाशिंगटन: अमेरिका के न्याय विभाग ने एक अमेरिकी महिला पर सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) की सभी महिला बटालियंस का नेतृत्व करने और संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने का आरोप लगाया है। विभाग के एक आधिकारिक वक्तव्य में शनिवार को बयान के अनुसार वर्जीनिया के पूर्वी जिले के कोर्ट में 2019 में एक आपराधिक शिकायत दर्ज की गई थी, जिसे अब खोला गया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि एलीसन फ्लूक-एकरेन ने इस्लामिक स्टेट की ओर से एक सर्व-महिला सैन्य बटालियन का गठन किया और उसका नेतृत्व किया।

अमेरिकी महिला को पहले सीरिया में गिरफ्तार किया गया था। आपराधिक शिकायत के अनुसार, कंसास की पूर्व निवासी, एलिसन एलिजाबेथ फ्लूक-एकरेन उर्फ एलीसन एलिजाबेथ ब्रूक्स उर्फ एलीसन एकरेन उर्फ उम्म मोहम्मद अल-अमरीकी उर्फ उम्म मोहम्मद और उर्फ उम्म जाब्रिल (42) आतंकवाद करने या समर्थन करने के उद्देश्य से कई साल पहले सीरिया गयी थी।वह कथित तौर पर कम से कम 2014 से आईएस की ओर से आतंकवाद से संबंधित कई गतिविधियों में शामिल थी।

इसके अलावा महिला पर अमेरिका में एक कॉलेज परिसर पर संभावित हमले के लिए योजना बनाने और आईएस सदस्यों की नियुक्ति करने तथा खतीबा नुसैबाह नामक आईएस बटालियन का नेतृत्व करने के आरोप शामिल है। इस बटालियन में महिलाओं को स्वचालित हथियारों एक-37, असॉल्ट राइफल, ग्रेनेड और सुसाइड बेल्ट के इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है।

उन्होंने कहा,“फ्लूक-एकरेन ने कथित तौर पर आईएस सदस्यों को आवास प्रदान करने, आईएस नेताओं द्वारा दिए गए भाषणों का अनुवाद करने, बच्चों को एके -47, असॉल्ट राइफलों और आत्मघाती बेल्ट के उपयोग पर प्रशिक्षण देने और कट्टरपंथी सिद्धांत सिखाने जैसे काम किये हैं।”

Related Articles

Back to top button