अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

इजराइल द्वारा वेस्ट बैंक में आने वाले विदेशियों के लिए-नए नियमों की घोषणा

इजराइल : इजराइली सेना की एक इकाई ने फ़िलिस्तीन के वेस्ट बैंक (West Bank) आने के इच्छुक दूसरे देश के लोगों के लिए नियमों तथा पाबंदियों की एक सूची जारी की है। फ़िलिस्तीन (Palestine) के असैन्य मामलों के प्रभारी निकाय ‘सीओजीएटी’ (COGAT) ने कई उन विवादास्पद पाबंदियों को वापस लिया है जो पिछले वर्ष प्रकाशित नियमों के मसौदों में सामने आई थीं। इनमें एक नियम यह भी था कि स्थानीय फलस्तीनी नागरिक के साथ प्रेम संबंध होने पर इसकी सूचना इजराइली अधिकारियों को देनी होगी।

नब्बे पन्नों वाले इन इस्तावेजों में नाममात्र को बदलाव किया गया है। अमेरिकी राजदूत टॉम निड्स ने इन नियमों पर चिंता जताई है। इजराइली मानवाधिकार संगठन की कार्यकारी निदेशक जेसिका मॉनटेल कहती हैं, ‘इजराइली सेना फ़िलिस्तीन समाज को बाहरी दुनिया से अलग थलग करने के लिए नई पाबंदियां पेश कर रही है।’ मॉनटेल ने इन नियमों को अदालत में चुनौती दी है।

उन्होंने कहा, ‘आलोचनाएं होने पर उन्होंने कई आपत्तिजनक बातों को हटा दिया है, लेकिन इसकी मूलभूत प्रकृति आक्रामक और हानिकारक है।’ इन नियमों के दायरे में फ़िलिस्तीनियों से विवाह करने वाले, वेस्ट बैंक में काम करने के लिए आने वालों, स्वयंसेवियों, पढ़ने या पढ़ाने के लिए आने वालों को लाया गया है। ये नियम इज़राइल आने वाले लोगों या वेस्ट बैंक में बसी 130 से अधिक यहूदी बस्तियों में आने वालों लोगों पर लागू नहीं होते।

Related Articles

Back to top button