अन्तर्राष्ट्रीय

कोलंबिया में लैंडस्लाइड से मलबे में दबे बस समेत कई वाहन, 33 लोगों की मौत

नई दिल्ली : कोलंबिया के रिसाराल्डा प्रांत में बारिश की वजह से हुए लैंडस्लाइड में एक बस और अन्य वाहन दब गए, जिसमें कम से कम 33 लोगों की मौत हो चुकी है. कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने सोमवार को घटना पर शोक जताते हुए कहा कि सरकार पीड़ित परिवारों के साथ इस मुश्किल समय में साथ खड़ी है.

कोलंबिया के गृहमंत्री अलफोंसो प्रादा ने बताया कि इस घटना से हम सभी बेहद दुखी हैं. हमें अब तक 3 नाबालिगों समेत 33 शव मिल चुके हैं. इसके अलावा 9 लोगों को जिंदा बचा लिया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है.

कोलंबिया की राजधानी बोगोटा से करीब 230 किमी दूर कॉफी उत्पादन के लिए मशहूर कोलम्बिया के एक पहाड़ी इलाके में पुएब्लो रिको और सांता सेसिलिया के गांवों के बीच यात्रा करते समय रविवार को लैंडस्लाइड में बस समेत कई वाहन दब गए थे.

मलबे में दबी बस कोलंबिया के तीसरे सबसे बड़े शहर कैली और कोंडोटो नगर पालिका के बीच रास्ते में थी. अधिकारियों के अनुसार, इसमें लगभग 25 यात्री सवार थे. हादसे में बचे एक शख्स ने बताया कि ड्राइवर ने बस को बचाने का काफी कोशिश की, जब मलबा नीचे आ रहा था और बस उससे थोड़ी पीछे थे. रेडियो स्टेशन से बात करते हुए शख्स ने बताया कि जब हादसा हो गया तो भी ड्राइवर बस बैक करने की कोशिश कर रहा था. घटना में घायल हुए 5 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

कोलंबिया की नेशनल यूनिट फॉर डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट (UNGRD) ने अनुमान लगाया है कि ला नीना क्षेत्र में इमरजेंसी घटनाओं से अगस्त 2021 से लेकर इस साल नवंबर के बीच 271 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 743,337 की प्रभावित आबादी में से 348 अन्य घायल हो गए.

Related Articles

Back to top button