अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी छात्रों का अनोखा आविष्कार, बनाया ऐसा कोट, जिसे पहनते ही गायब हो जाएंगे इंसान

नई दिल्ली: आप सभी को बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) और एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ (Mister India) तो याद ही होगी। इस फिल्म में अनिल कपूर एक घड़ी की मदद से गायब हो जाते है। अब चीन के कुछ छात्रों ने ऐसा ही एक नया आविष्कार किया है। चीन के कुछ छात्रों ने एक कोट बनाया है। यह कोट दिखने में तो साधारण है लेकिन, यह इंसान को सिक्योरिटी कैमरे से छिपा देता है।

यह कोट पहनने के बाद इंसान सभी सिक्योरिटी कैमरे में तो नहीं, बल्कि AI या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मॉनिटर करने वाले सिक्योरिटी कैमरे में नज़र नहीं आता। इस कोट को InvisDefense नाम दिया गया है। यह गायब होने वाला कोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मॉनिटर करने वाले सिक्योरिटी कैमरे को चकमा देता है। लेकिन, यह रात के समय पर AI मॉनिटरिंग को अनयूजउल हीट सिग्नल देता है।

यह कोट मुख्य तौर पर उन देशों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, जहां की सरकार AI-पावर्ड सर्विलांस कैमरे से नागरिकों पर नजर रखती है। हालांकि, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि, चीन की सरकार इस टेक्नोलॉजी को बैन कर सकती है या अपने सिस्टम तो इम्प्रूव करके ऐसे डिवाइस को डिटेक्ट कर सकती है।

गायब होने वाले InvisDefense कोट को 27 नंबवर को हुए क्रिएटिव कंपटीशन में पहला प्राइज भी मिला है। इस प्रोग्राम को Huawei Technologies Co ने स्पांसर किया था। इसका आयोजन चीन पोस्टग्रेजुएट इनोवेशन और प्रैक्टिस कंपटीशन के एक हिस्से के तौर पर किया गया था।

इस कोट को लेकर चीनी न्यूज पब्लिशर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रिपोर्ट किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, गायब होने वाला InvisDefense कोट मशीन विजन के रिकॉग्निजेशन अल्गोरिदम को पैटर्न के जरिए चकमा देता है। जबकि रात में ये टेम्परेचर डिटेक्टिंग मॉड्यूल से छेड़छाड़ कर इंफ्रारेड कैमरे को कंफ्यूज कर देता है।

इस कोई का आविष्कार करने वाले छात्रों ने बताया कि, उन्होंने इस टेक्नोलॉजी को तैयार करने से पहले सैकड़ों टेस्ट किए गए। इसका सबसे बड़ा एडवांटेज इसकी कीमत है। छात्रों ने बताया कि सरफेस पर प्रिटिंग पैटर्न काफी सस्ता है। कैमरे को ब्लाइंड करने के लिए इसमें केवल चार टेम्परेचर कंट्रोल मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत CNY 500 या लगभग 6000 रुपये रह सकती है। छात्रों ने दवा किया है कि, इस कोट को एंटी-ड्रोन कॉम्बैट या युद्ध के मैदान में ह्यूमन-मशीन कंफ्रोन्टेशन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button