ज्ञान भंडार

सूर्यास्त के बाद 4 चीजों का भूलकर भी न करें दान, वरना हो सकते हैं कंगाल!

नई दिल्‍ली : हिंदू धर्म में दान का बड़ा महत्व होता है. शास्त्रों में बताया गया है कि दान धर्म करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. भारतीय संस्कृति में प्राचीन समय से ही दान करने की परंपरा चली आ रही है. दान करने से व्यक्ति का इस लोक में तो कल्याण होता ही है और उसे परलोक में भी कष्ट नहीं भोगने पड़ते हैं. सभी को अपने जीवन में दान पुण्य अवश्य करना चाहिए, परंतु शास्त्रों में दान धर्म करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि सूर्यास्त (sunset) के बाद कुछ चीजों का दान करना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा करने से घर से सुख-समृद्धि जा सकती है.

शास्त्रों के अनुसार, शाम के समय दही, दूध दान करना अशुभ माना जाता है. दूध व दही सफेद है, जो कि चंद्र ग्रह से संबंधित है. सूर्यास्त के बाद दूध व दही के दान करने से घर से सुख और वैभव चला जाता है. दूध को मां लक्ष्मी से भी जोड़कर देखा जाता है, इसलिए सूर्यास्त के बाद दूध के दान से घर में आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. इससे घर में दरिद्रता आने लगती है.

हल्दी
दूध व दही के अलावा शाम के बाद हल्दी (Turmeric) का दान नहीं करना चाहिए, खासतौर पर गुरुवार के दिन. हल्दी का संबंध गुरु से माना जाता है. हल्दी के दान करने से गुरु कमजोर होता है, जिससे जीवन में परेशानियां आती हैं और घर में अशांति रहती है.

धन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी भी व्यक्ति को धन का दान नहीं करना चाहिए, क्योंकि शाम के समय मां लक्ष्मी का आगमन होता है. शाम के समय धन दान करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं. इसके कारण घर में दरिद्रता आने लगती है और धन संपत्ति की कमी होने लगती है. इसी तरह सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन भी दान नहीं करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button