अन्तर्राष्ट्रीय

Israel: गाजा में फ्लैग मार्च का विरोध कर रहे फिलीस्तीनियों पर फायरिंग, आंसू गैस के दागे गोले

येरूशलम : इस्रायल में गाजा पट्टी की पूर्वी सीमा पर एक विरोध प्रदर्शन (Protest) के दौरान में इस्रायली पुलिस ने गोलियां (firing) चलाई और आंसू गैस (fire tear gas) के गोले छोड़े। घटना में कई फिलिस्तीनी घायल हो गए। अल जजीरा ने यह जानकारी दी।

पूर्वी यरुशलम के पुराने शहर में गुरुवार को दूर-दराज़ इस्रायलियों ने एक तथाकथित फ्लैग मार्च के बाद विरोध प्रदर्शन हुआ। सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने इस विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। यह फिलिस्तीनी गुटों द्वारा इस्रायली मार्च के जवाब में निर्धारित किया गया था। विरोध प्रदर्शन के दौरान यरूशलम फ्लैग मार्च की निंदा की और अल-अक्सा मस्जिद परिसर पर इजरायली छापे को रोकने की मांग की। अल जज़ीरा के अनुसार, इजरायली अधिकारियों ने कहा कि फिलिस्तीनियों द्वारा इस्रायल और गाजा को अलग करने वाली बाड़ पर विस्फोटक फेंकने के बाद अधिकारियों ने गोलियां चलाईं।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लाम के तीसरे सबसे पवित्र स्थल अल-अक्सा मस्जिद परिसर पर इस्रायली सैनिकों के हमले के बाद अशांति फैल गई। पिछले हफ्ते, इस्रायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा पट्टी में जवाबी हमले किए, जिसमें दावा किया गया कि दक्षिणी और मध्य इज़राइल में सुनाई देने वाली मिसाइल अलार्म के परिणामस्वरूप दो भूमिगत इस्लामिक जिहाद रॉकेट दागे गए। पांच दिनों की लड़ाई के बाद इस्रायल और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद किसी तरह युद्धविराम के लिए सहमत हुए। लड़ाई के दौरान कम से कम 13 नागरिकों सहित 33 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इस्राइल में रॉकेट दागे जाने से दो लोगों की मौत हो गई।

Related Articles

Back to top button