उत्तराखंड

सीएम धामी ने रजिस्ट्री को किया ‘वर्चुअल’, भ्रष्टाचारियों में ‘हलचल’

देहरादून (गौरव ममगाईं)। भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जंग जारी है। रजिस्ट्री में कई फर्जीवाड़े उजागर होने के बाद सीएम धामी ने पहले तो कड़ी जांच कराकर दोषियों को सजा दिलायी, इस कड़ी में अब मुख्यमंत्री ने सरकारी राजस्व व्यवस्था को भ्रष्टाचारमुक्त व जवाबदेह बनाने की दिशा में बड़ा सुधारात्मक कदम उठाया है। सीएम धामी ने 4 दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में रजिस्ट्री को वर्चुअल करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। अब आने वाले दिनों में इसे अमलीजामा पहनाकर जल्द से जल्द रजिस्ट्री को वर्चुअल मोड पर लागू कर दिया जायेगा।

 दरअसल, उत्तराखंड ही नहीं, अनेक राज्यों में भी राजस्व से जुड़े कामकाज में अनियमितता एवं भूलेखों में फर्जीवाड़े की शिकायतें मिलती रहती हैं। उत्तराखंड में भी पिछले महीने देहरादून व अन्य तहसीलों में रजिस्ट्री में फर्जीवाड़े उजागर हुए थे, जिसने राजस्व व्यवस्था को कठघरे पर खड़ा कर दिया था। ताज्जुब की बात ये भी है कि ये फर्जीवाड़े कई सालों से पिछली सरकारों में भी बदस्तूर जारी थे, लेकिन किसी सरकार ने शिकायतों को गंभीरता से नहीं लिया।

सीएम पुष्कर सिंह धामी

   सीएम पुष्कर सिंह धामी के पास जैसे ही रजिस्ट्री फर्जीवाड़े की शिकायत पहुंची तो उन्होंने तत्काल इसकी जांच करवाई और फिर जांच में जो अफसर से लेकर कर्मियों तक की सांठगांठ उजागर हुई, वो हैरान करने वाली थी। सीएम धामी ने तुरंत दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करवाई थी। उम्मीद की जा सकती है कि रजिस्ट्री वर्चुअल होने के बाद आम आदमी किसी भूमाफिया गिरोह के चंगुल में नहीं फंसेंगे, न ही भूमाफिया किसी की जमीन फर्जी दस्तावेज तैयार करके हड़प सकेंगे। जाहिर है कि धामी सरकार के इस फैसले के धरातल पर उतरने के बाद आमजन के हितों की रक्षा होगी। साथ ही सरकारी खजाने को लूटने से भी बचाया जा सकेगा।

भ्रष्टाचार पर सीएम धामी का खूब चल रहा है ‘डंडा’

   बता दें कि इससे पहले भी पुष्कर सिंह धामी सरकारी भर्तियों में गड़बड़ी, शासन में लापरवाह व भ्रष्टाचार में घिरे अफसरों, उद्यान घोटाले, उत्तरकाशी में वनों के अवैध कटान से जुड़े मामलों पर सख्त रूख अपना चुके हैं। कई मामलों में दोषियों को जेल भी भेजा जा चुका है, जबकि कई के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की गई है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को एक कुशल प्रशासक के रूप में देखा जाता है। एक व्यक्तित्व के रूप में वह सरल एवं विनम्र हैं, लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ सीएम दामी बेहद कड़े एवं सख्त नजर आते हैं।

Related Articles

Back to top button