अन्तर्राष्ट्रीय

नहीं रहे Email के आविष्कारक

105619-emailदस्तक टाइम्स एजेंसी/ वॉशिंगटन: ईमेल का आविष्कार करने वाले अमेरिकी प्रोग्रामर रे टॉमिल्सन का निधन हो गया है। वह 74 वर्ष के थे। वर्ष 1971 में टॉमिल्सन ने किसी एक नेटवर्क पर विभिन्न मशीनों के बीच सीधे इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने का आविष्कार किया था। उससे पहले, प्रयोगकर्ता एक ही कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए दूसरों के लिए संदेश लिख सकते थे।

उनके नियोक्ता रेथियॉन ने एक बयान में कहा, प्रौद्योगिकी के सच्चे पुरोधा रे ने नेटवर्क वाले कंप्यूटरों के शुरुआती दिनों में हमें ईमेल दिया। उन्होंने कहा, उनके काम ने दुनिया का संवाद का तरीका बदल दिया। अपनी सभी उपलब्धियों के बावजूद वह अपने समय और कौशल के साथ विनम्र, दयालु और उदार बने रहे। सभी को उनकी कमी खलेगी। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि टॉमिल्सन का निधन शनिवार को हो गया और उनके निधन की वजह की अब तक पुष्टि नहीं हो पाई है। टॉमिल्सन को दुनियाभर से श्रद्धांजलि दी गई।

गूगल की जीमेल टीम ने ट्वीट किया, ईमेल के आविष्कार और नक्शे पर एट रेट का चिह्न लगाने के लिए शुक्रिया, रे टॉमिल्सन। हैशटैग आरआईपी। इंटरनेट के जनकों में से एक माने जाने वाले विंट सर्फ ने टॉमिल्सन के निधन की बेहद दुखद खबर पर शोक जाहिर किया। विंट यूएस डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी के प्रबंधक रहे हैं।

Related Articles

Back to top button