दीपावली नजदीक आते ही घूमने लगे कुम्हारों के चाक, बड़ी संख्या में बनेंगे मिट्टी की दिए

बागपत: उत्तर प्रदेश के बागपत में दीपावली नजदीक आते ही कुम्हारों के चाक घूमने लगे हैं। बड़ी संख्या में मिट्टी के दिए बनाने का कार्य कुम्हारों ने शुरू कर दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से त्योहारों पर स्थानीय उत्पादों की खरीदारी किए जाने के आह्वान से इस बार इन कुम्हारों में ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद जगी है।

दीपावली के नजदीक आते ही बड़ौत शहर के गुराना रोड, पट्टी मेहर, इसके अलावा गांव की बात करे तो ढिकाना, जोनमाना, बडौली में मिट्टी के दीपक व आदि चीजों को बनाने का कार्य शुरू हो गया है। कुम्हार रामबीर सिंह, कौशल बताते हैं कि आधुनिकता के दौर में दिन प्रतिदिन शहरों से मिट्टी के दीयों की मांग घटती जा रही है।

अब लोग सिर्फ शुभ काम करने के लिए ही नाम मात्र खरीदते हैं। उन्होंने कहा कि मिट्टी के बर्तनों पर लागत तो बढ़ रही है। लेकिन आमदनी घटती जा रही है। जिससे पुश्तैनी कारोबार अब सिमटता जा रहा है। सरकार की ओर से भी किसी भी तरह का आर्थिक मदद व प्रोत्साहन नहीं मिलने से मिट्टी के कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने नर्मदा में किया आरोग्य वन का उद्घाटन, किया पार्क का टूर

नतीजा यह है कि परंपरागत कारोबार को छोड़ कुम्हार अन्य कार्यों की ओर रुख करने को मजबूर हैं। इस बार प्रधानमंत्री की ओर से त्योहारों पर स्थानीय उत्पादों की खरीदारी करने और उनके इस्तेमाल किए जाने को लेकर किए गए आह्वान को देखते कुम्हार उत्साहित है। उम्मीद है कि इस बार की दीपावली पर दीयों की मांग बढ़ेगी। इसी उम्मीद से रोशनी बिखेरने के लिए कुम्हारों ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

कुम्हार कौशल का कहना है कि चाइनीज सामानों ने उनके काम की कमर तोड़ कर रख दी है। त्योहारों पर लोग केवल नाम मात्र को ही दिए लेते है। वरना सभी लोग चाइनीज सामानों से ही काम चलाते है। जिससे वह भुखमरी के कगार पर पहुच गए है। उनका कहना है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान से उन्हें कुछ आस जगी है। उन्हें लगता है कि पिछले कई सालों से फीकी जा रही दीपावली इस बार उनके काम को आगे जरूर बढ़ाएगी।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।