State News- राज्यउत्तराखंड

कोविड-19 की शत प्रतिशत पहली वैक्सीन की डोज लगाने वाला जिला बना चमोली

चमोली : चमोली जिले में कोविड-19 महामारी के खिलाफ टीकाकरण का एक बडा लक्ष्य बुधवार को हासिल कर लिया गया। जिले में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लक्षित सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों से घिरे सीमांत जनपद चमोली में लक्षित शत प्रतिशत आबादी को कोविड सुरक्षा कवच देना एक बडी उपलब्धि है। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन लक्ष्य को पूरा करने पर स्वास्थ्य विभाग एवं पूरे जनपदवासियों को बधाई दी है। साथ ही जनपदवासियों से निर्धारित समय पर दूसरी डोज लगवाने की अपील भी की है। ताकि कोविड से पूर्ण सुरक्षा मिल सके।

सीएमओ डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चमोली जिले में 18 साल से अधिक आयु के 2लाख 63हजार 349 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित था। जिसे बुधवार को पूरा कर लिया गया। बुधवार तक 2लाख, 63हजार, 455 लोगों को कोविड की पहली वैक्सीन लग चुकी है। इसके साथ ही जनपद चमोली अब लक्षित पूरी आबादी को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाले जिलों में शामिल हो गया है और उत्तराखंड राज्य में तीसरे स्थान पर है। वही जिले में लक्षित आबादी के 48 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है।

सीमांत जनपद चमोली में विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बीच एक बडी आबादी को वैक्सीन लगाना कठिन चुनौती तो थी ही, वही टीके को लेकर पहले लोगों में फैली तरह तरह की भ्रांतियां को दूर करना भी आसान नही था। जिला प्रशासन द्वारा संचालित जन जागरूकता कार्यक्रमों, सटीक प्लानिंग, रेग्यूलर मॉनिटरिंग और स्वास्थ टीमों की कडी मेहनत से यह लक्ष्य हासिल हुआ है। स्वास्थ्य टीमों ने बरसात में अवरूद्व सड़कों एवं प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच दुर्गम पहाडी क्षेत्रों में कई किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर गांव-घर क्षेत्रों में पहुॅचकर बुजुर्ग, दिब्यांग, असहाय, गर्भवती महिलाओं सहित छूटे नागरिकों का टीकाकारण किया गया। कई स्थानों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किए गए। कोविड की संभावित तीसरी लहर से पहले लक्षित पूरी आबादी का वैक्सीनेशन पूरा करना जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की बडी उपलब्धि है।

Unique Visitors

13,040,609
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button