Lifestyle News - जीवनशैलीअद्धयात्म

महाशिवरात्रि पर जरूर करें ये उपाय, हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित महाशिवरात्रि का त्योहार शिव भक्तों के लिए किसी पर्व से कम नहीं. इस दिन भोलेनाथ और माता गौरा की पूजा-अर्चना कर उनसे आशीर्वाद लिया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि का पर्व हर वर्ष फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को है. महाशिवरात्रि पर कुछ सरल और अचूक उपाय अपनाकर आप हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सुख-समृद्धि का उपाय: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार महाशिवरात्रि वाले दिन शाम के समय घर में पारद के शिवलिंग की स्थापना करना बेहद शुभ माना गया है. इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग का साइज अंगूठे के पहले पोर से ज्यादा बड़ा ना हो. शिवलिंग स्थापना के बाद हर पहर इसकी पूजा जरूर करें. इस उपाय से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बढ़ जाएगी.

नौकरी और व्यापार में तरक्की का उपाय: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति महाशिवरात्रि की रात में शिव मंदिर में 11 दीपक जलाता है और उसके बाद मन ही मन ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करता है. उसकी नौकरी और व्यवसाय में आ रही समस्याएं दूर होने लगती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कुबेर देव ने पूर्वजन्म में रात के समय शिवालय में दीपक जलाए थे, जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें अगले जन्म में देवताओं का कोषाध्यक्ष बनाया गया.

आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि की शाम को भगवान शिव को शमी की पत्ती और रुद्राक्ष अर्पित करें, इसके बाद महादेव से अपनी आर्थिक तंगी दूर करने की प्रार्थना करें. यह उपाय आपको हर तरह की आर्थिक तंगी और अनेक समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

मिलेगा महादेव का आशीर्वाद: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति महाशिवरात्रि पर रात्रि जागरण करता है, उसे भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होती है. रात्रि जागरण में शिवपुराण, शिव सहस्त्रनाम या शिव विवाह की कथा सुनता या पाठ करता है, उसे भोलेनाथ संपन्नता का आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

Related Articles

Back to top button