State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

यूपी में बेहतर हो रही हेल्थ सुविधाएं, डेढ़ साल में 15 गुना बढ़े वेंटिलेटर

लखनऊ: पिछले डेढ़ साल में प्रदेश सरकार ने अस्‍पतालों में वेंटिलेटर की संख्‍या में 15 गुना इजाफा किया है जबकि ऑक्सीजन कॉन्‍सेंट्रेटर की संख्‍या 30 गुना तक बढ़ायी गई है। अस्‍पतालों में बेडों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। कोरोना संक्रमण की शुरुआत से लेकर अब तक प्रदेश सरकार ने 75 जनपदों में बेहतर चिकित्‍सा सुविधाओं के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर समेत चिकित्सीय सुविधाओं पर तेजी से काम किया है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में कोरोना संक्रमण से पहले जहां कुल वेंटीलेटरों की संख्या 225 थी वहीं कोरोना संक्रमण के दौर से लेकर अब तक उनकी संख्या 3,424 हो गई है। इसी तरह ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की संख्या जो कोरोना संक्रमण से पहले 587 थी वो अब तक 19,394 हो गई है। वहीं, प्रदेश में बेड की संख्या पहले जहां 63,240 थी वो अब 71,970 हो गई है। 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज के साथ ही इन सभी जनपदों में बीएसएल टू लैब, सीटी स्कैन यूनिट, डायलिसिस यूनिट समेत अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं का युद्धस्तर पर विस्तार किया जा रहा है।

प्रदेश के 11 जनपदों में बीएसएल-2 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाओं के शुभारंभ के साथ अब तक 45 जनपदों में आरटीपीसीआर प्रयोगशालाएं स्‍थापित की जा चुकीं हैं। अन्‍य 30 जिलों में भी आरटीपीसीआर लैब स्थापित की जाने की कार्रवाई तेजी से चल रही है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button