भारत को डिजिटली आत्मनिर्भर बना रहा भारत का ही ऐप ‘डेलीहंट’

विदेशी ऐप ‘UC न्यूज़’ की जगह ली भारतीय ऐप ‘डेलीहंट’ ने और ‘TIKTOK’ का विकल्प बना ‘जोश’

लखनऊ: (अमरेन्द्र प्रताप सिंह) : डेलीहंट नामक भारत का एक समाचार, मनोरंजन और वीडियो ऐप अब तेजी से लोकप्रिय हो रहा है! इस ऐप के ‘न्यूज़हंट’ पर आप ब्रेकिंग न्यूज़, देश और दुनिया की सुर्खियां, मुख्य समाचार, खेल, व्यापार, बॉलीवुड और राजनीति से जुड़ी बड़ी खबरें, अपने पसंदीदा स्थानीय समाचार पत्र और समय-समय पर अपडेट पर्सनलाइज्ड समाचार आदि पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप अपना दैनिक राशिफल, और ज्योतिष आदि से जुडी जानकारियां भी यहां से पा सकते हैं।

इतना ही नहीं डेलीहंट के ‘जोश’ ऐप पर इंटरनेट की सबसे ट्रेंडिंग वीडियोज़ और मज़ेदार फोटोज़ आदि भी आप देख सकते हैं। इस ऐप ‘जोश’ को डाउनलोड करके आप खुद अपने वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इस प्रकार डेलीहंट का ‘न्यूज़’ ऐप चायनीज ऐप ‘यूसी न्यूज़’ की कमी को पूरा कर रहा है, इसी तरह इसका ‘जोश’ ऐप चीन के बैन किये जा चुके ऐप ‘टिकटॉक’ का लोकप्रिय भारतीय विकल्प बन चुका है।

दो भारतीयों ने बनाया था यह ऐप, 19 देशों में हो रहा उपयोग

वीरेंद्र गुप्ता, फाउंडर (डेलीहंट)

डेलीहंट ऐप को भारत के उमेश कुलकर्णी और चंद्र शेखर सोहनी ने 2009 में बनाया था, तब इसका नाम ‘न्यूज़हंट’ था। अब इसके मालिक वीरेंद्र गुप्ता हैं। वीरेंद्र गुप्ता ने इसका नाम बदल कर डेलीहंट कर दिया है। इस ऐप का उपयोग आज 19 से अधिक देशों में किया जा रहा है। लगभग 10 करोड़ से ज्यादा यूजर इसका उपयोग कर रहे हैं।

चायनीज ऐप्स का बेहतरीन विकल्प है ‘डेलीहंट’ और ‘जोश’

भारत और चीन के बीच चल रहे भारी तनाव और भारतीय सैनिकों के साथ किये गए चीन की धोखेबाजी के बाद सरकार ने ढेर सारे चायनीज ऐप बैन कर दिए हैं। इसके बाद इन ऐप्स का उपयोग करने वाले यूजर देशभक्ति के भाव से जुड़कर इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर चुके हैं। अब उन्हें एक ऐसे भारतीय ऐप की तलाश है जो चायनीज ऐप का बेहतरीन विकल्प हो, ‘डेलीहंट’ उनकी इस तलाश को पूरी करता है।

तेजी से हो रहा लोकप्रिय, लगातार बढ़ रहे यूजर

इसी वजह से बहुत तेजी के साथ भारतीय इंटरनेट यूजर इस ‘डेलीहंट’ और ‘जोश’ ऐप को इंस्टाल कर रहे हैं। ऐसा लगता है की जल्दी ही टिकटॉक और यूसी न्यूज़ जैसी एप्लीकेशन के ज्यादातर यूजर ‘डेलीहंट’ और ‘जोश’ पर नजर आएंगे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और उनके कई मंत्री भी सोशल मीडिया माध्यमों का काफी उपयोग करते हैं, जिस तेज गति से डेलीहंट के भारतीय यूजर बढ़ रहे हैं उम्मीद है की जल्द ही पीएम सहित बड़े राजनेता और सैलिब्रिटी आदि डेलीहंट पर फेसबुक और ट्वीटर की तरह अपने ऑफीसियल हैण्डल से डेलीहंट पर नजर आयेंगे।