नवरात्रि के पहले दिन सजा मां का दरबार, शैलपुत्री की हुई पूजा

लखनऊ : शारदीय नवरात्रि की आज शुरूआत होते ही मंदिरों और घरों में मां आदिशक्ति का दरबार सज गया। आज पहले दिन शैल पुत्री की पूजा हुई। देवी कई विशेष योग संयोग के साथ घोड़े पर सवार होकर आई हैं। घरों और मंदिरों में कलश स्थापना की गई और मां दुर्गा के चरणों में लोगों ने शीश नवाये । मां के नौ रूपों के दर्शन के लिये आज सुबह से ही मंदिरोंं में भक्तों की कतार लगने लगी। मां दुर्गा के सभी मंदिरों में कोरोना को देखते हुये भक्तों के प्रवेश को लेकर विशेष इंतजाम किये गये हैं।

आईपीएल : इयोन मोर्गन ने कहा-हमारे हाथ से मैच शुरुआत में ही निकल गया

राजधानी लखनऊ के सबसे बड़े सिद्धपीठ चौक की बड़ी और छोटी काली मंदिर में घंटा बजाना और ज्योत जलाना प्रतिबंधित कर दिया गया है। मां के गर्भ गृह में जाने पर रोक लगा दी गई है तथा दर्शन के लिये गोले बना दिये गये हैं। सामान्य दूरी का पालन करते हुये भक्त गोले में ही खड़े हो रहे हैं। पुराने लखनऊ के चौपटिया के संदाहन देवी मंदिर में भक्त खुद प्रसाद चढ़ा रहे हैं।

मंदिर में बच्चों और बुजुर्गों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चौक की काली मंदिर के पास हर साल लगने वाले मेले पर भी इस बार प्रतिबंध लगा दिया गया है। ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो 1962 के बाद 58 साल के अंतराल में शनि और गुरू नवरात्रि में अपनी अपनी राशि में विराजे हैं। इस बार कोई तिथि क्षय नहीं है। नवरात्रि आज से 25 अक्टूबर तक है। 25 अक्टूबर को नवमीं तिथि सुबह आठ बजे के पहले समाप्त हो जायेगी।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।FacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFaceFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShare