State News- राज्यउत्तराखंड

पौड़ी गढ़वाल : विकासखंड कोट में किया गया स्वरोजगार योजना शिविर का आयोजन

पौड़ी : जनपद के विभिन्न विकासखण्डों में दिनांक 02 सितम्बर, 2021 से स्वरोजगार शिविर आयोजित किये जा रहे हैं, जिनमें लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु विभिन्न विभागों में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही आवेदन प्राप्त किये जा रहे। इसी क्रम में आज विकासखंड कोट में स्वरोजगार योजना शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 48 लोगों ने उद्योग विभाग की विभिन्न रोजगार परक योजनाओं के लिए आवेदन किए। जबकि समाज कल्याण विभाग में पेंशन हेतु 04 आवेदन प्राप्त हुए, पर्यटन व कृषि विभाग में दो-दो तथा पशुपालन विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए एक व्यक्ति ने आवेदन पत्र जमा करवाये। शिविर में 16 सीसीएल समूह की स्वीकृति एवं 03 महिला समूह द्वारा बिना ब्याज के ऋण हेतु आवेदन किया गया।

कोट ब्लॉक के सभागार में जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित स्वरोजगार योजना शिविर का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख पूर्णिमा नेगी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों और जिला प्रशासन के तत्वाधान में संचालित शिविर के माध्यम से क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कहा कि युवा विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन, कृषि व बागवानी आदि के क्षेत्र में बेहतरीन संभावनाएं हैं। युवा पर्यटन की होमस्टे और साहसिक खेलों की योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार अपना सकते हैं। यही नहीं विभाग की ओर से इन योजनाओं के लिए ऋण भी मुहैया कराया जाता है। साथ ही विभागों के द्वारा कृषि, बागवानी और साहसिक खेलों को लेकर विशेष रूप से प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी दिनेश प्रसाद बडोनी ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शिविर के उद्देश्य तथा आयोजन पर विस्तार से रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि युवाओं को योजनाओं की पूरी जानकारी हो तो वह आसानी से स्वरोजगार को अपना सकते हैं। साथ ही अच्छी आमदनी भी अर्जित कर सकते हैं । यही नहीं स्वरोजगार के माध्यम से युवा अपने क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मुहैया करवा सकते हैं। शिविर में सभी रेखीय विभागों ने अपने-अपने विभागों की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी शिविर में दी गई। उद्योग विभाग के द्वारा बताया गया कि प्रदेश सरकार की ओर से विभाग में कई रोजगार परक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसमें आटा व धान चक्की, कारपेंटर, मोटर मैकेनिक वर्कशॉप, ब्यूटी पार्लर, सिलाई शॉप, वेल्डिंग आदि के लिए युवा आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं के लिए 48 लोगों ने अपने आवेदन पत्र जमा कराए हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा बताया गया कि विधवा, विकलांग तथा वृद्धावस्था पेंशन आदि के लिए 04 आवेदन जमा किए गए हैं। जबकि पर्यटन तथा कृषि विभाग के अंतर्गत दो-दो आवेदन पत्र जमा हुए हैं। एनआरएलएम के अंतर्गत ब्लॉक के तीन महिला समूह को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया है।

शिविर में एआईएफ के तहत कृषि अवसंरचना कोष के तहत वित्तीय सुविधा आदि की जानकारी दी गई। बताया गया कि कृषि उद्यमी स्टार्टअप के माध्यम से इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। इस मौके पर कृषि अवसंरचना कोष के तहत बैंकिंग इकोसिस्टम निधि के उद्देश्य तथा हार्वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट आदि की जानकारी दी गई । इस मौके पर ग्रामीण वित्त समन्वयक उपासक धनंजय भट्ट, उद्योग विभाग से माधो सिंह रावत, सहकारी बैंक शाखा प्रबंधक रविंद्र सिंह रावत, शाखा प्रबंधक एसबीआई अभिषेक सिंह, एबीडीओ मोहनलाल रतूड़ी, सहायक विकास अधिकारी अजय बिजल्वाण व स्वराज सिंह बीओओ नरेश रावत, बीएमएम अलका भंडारी, पशु चिकित्सक डॉ देवकी आदि उपस्थित रहे।
Share this:

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button