National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस हादसे में अब तक 7 की मौत, 45 जख्मी, पीएम ने लिया जायजा

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में दोमोहानी के पास गुरुवार को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और कुछ के पलट जाने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 45 से अधिक घायल हो गए। एनएफआर के प्रवक्ता ने गुवाहाटी में बताया कि दुर्घटना पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अलीपुरद्वार मंडल के अंतर्गत शाम करीब पांच बजे हुई। जलपाईगुड़ी की जिला मजिस्ट्रेट मौमिता गोदारा बसु ने कहा,”अब तक सात यात्रियों की मौत हो चुकी है। हमने दुर्घटनास्थल से चार शव बरामद किए, जबकि तीन लोगों की अस्पताल में मौत हो गई।” दुर्घटना में कम से कम 45 यात्री घायल हो गए। उन्होंने कहा, “चूंकि उनमें से कुछ की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। अब हम क्षतिग्रस्त डिब्बों को हटाने के लिए क्रेन का उपयोग कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, बचाव दल ने अंधेरे और घने कोहरे के बीच जीवित बचे लोगों और शवों के लिए प्रत्येक कोच की अच्छी तरह से तलाशी ली।

घायलों का मयनागुड़ी और जलपाईगुड़ी के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। रेलवे के एक अधिकारी ने नई दिल्ली में कहा कि आयुक्त, रेलवे सुरक्षा दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे। एनएफआर ने गुवाहाटी में एक बयान में कहा कि बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है। ट्रेन के पटरी से उतरने के समय ट्रेन में 1,053 यात्री सवार थे, उन्होंने कहा कि फंसे हुए लोगों को पीने का पानी और नाश्ता उपलब्ध कराया गया। गुवाहाटी में फंसे यात्रियों को लेकर एक ट्रेन रात 9.30 बजे दुर्घटनास्थल से रवाना हुई और शुक्रवार को लगभग 2 बजे असम की राजधानी पहुंचने की उम्मीद है। स्पेशल डीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) जीपी सिंह ने कहा। सिंह ने एक ट्वीट में कहा, “रेल दुर्घटना में घायल हुए असम के लोगों की सहायता के लिए असम पुलिस टीम शीघ्र ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच रही है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को त्रासदी के बारे में जानकारी दी, जब वे अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक ऑनलाइन बैठक के बीच में थे। बाद में मोदी ने ट्वीट किया, “रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से बात की और पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने दें।”

रेलवे ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और साधारण रूप से घायल यात्रियों को 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कोविंद ने ट्वीट किया, “पश्चिम बंगाल के न्यू मयनागुरी के पास बीकानेर-गुहावती एक्सप्रेस के डिब्बे का पटरी से उतरना दुखद है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित यात्रियों और उनके परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि उन्हें जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ है। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, “शोकग्रस्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री गोविंद राम मेघवाल को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर जाने और राज्य सरकार की ओर से राहत प्रयासों का समन्वय करने के लिए कहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button