टीसीएस के संस्थापक पदम भूषण फकीरचंद कोहली नहीं रहे

टीसीएस के संस्थापक पदम भूषण फकीरचंद कोहली नहीं रहे

नई दिल्‍ली: देश की दिग्‍गज आईटी सर्विस कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के फाउंडर फकीरचंद कोहली का गुरुवार को निधन हो गया है।

कोहली 96 वर्ष के थे, जिनका पूरा पूरा नाम फकीर चंद कोहली है। एफसी कोहली टीसीएस के पहले सीईओ भी थे। केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर कोहली को श्रद्धांजलि दी है।

फकीरचंद कोहली को भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है। टीसीएस ने कोहली के निधन की पुष्टि की है। भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए कोहली को साल 2002 में पदम् भूषण सम्मान भी मिला था।

यह भी पढ़े:- 26/11 हमलाः मुंबई में दो हमलावरों ने उतार दिया था 52 लोगों को मौत के घाट 

एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया और बतौर टीसीएस के पहले सीईओ देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की।

कोहली का जन्म 19 मार्च, 1924 को पेशावर शहर में हुआ था। उन्होंने लाहौर में पंजाब विश्वविद्यालय से बीए और बीएससी की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद वे कनाडा में क्वीन्स विश्वविद्यालय गए। वहां से उन्होंने साल 1948 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीएससी (ऑनर्स) पूरा किया।

उल्‍लेखनीय है कि सितम्‍बर, 1969 में कोहली टीसीएस के जनरल मैनेजर बने। इसके बाद साल 1994 में वे कंपनी के डिप्टी चेयरमैन बने। उन्‍होंने साल 1991 में उन्होंने टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में आईबीएम को भारत लाने में सक्रिय रूप से काम किया। वे साल 1999 में 75 साल की उम्र में सेवानृवित् हुए।

 

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।