अद्धयात्म

अगर घर के आगे टांगते हैं नींबू और मिर्च, तो एक बार जरूर जान लें ये बातें…

हम अक्सर कहते हैं और देखते भी हैं कि जमाना बदल चुका है और सबकुछ आधुनिक हो गया है लेकिन ये बात भी सच है कि इतना कुछ आधुनिक होने के बाद भी कई लोग ऐसे भी है जो अपने धर्म व आस्था को संजोकर रखते हैं और आज भी उन्हे फॉलो करते हैं जी हां कुछ बातें तो ऐसी भी हैं जो हम अपने बड़े बुजुर्गो को करते हुए देखते आ रहे हैं और उसे दोहराते हैं जैसे की आज हम बात करने वाले है विशेषरूप से नींबू व मिर्चे के उपायों की जिसे अधिकतर लोग आज भी आजमाते हैं।

अगर घर के आगे टांगते हैं नींबू और मिर्च, तो एक बार जरूर जान लें ये बातें...आपने कई बार बड़े बुजुर्गों के मुंह से यह तो सुना होगा कि बुरी नजर ना लगे इसीलिए नींबू मिर्च टांग देना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि वह ऐसा क्यों कहते हैं क्योंकि ऐसा करने से बुरी नजर का प्रभाव नहीं पड़ता है और तो और घरों में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। इसके अलावा भी अन्य कई कारण है जिसकी वजह से नींबू मिर्च लटकाने के बारे में बताया जाता है

अगर हम अपने घरों या फिर दुकानों में नींबू और मिर्च लगाते हैं तो इसका मतलब ये होता है वो किसी की बुरी नजर या फिर नकारात्मक ऊर्जा से आपको बचाता है क्योंकि कहा जाता है कि नींबू और मिर्च को देख बुरी नजर वहीं रूक जाती है। दरअसल इसके पीछे का कारण ये भी बताया जाता है कि नींबू खट्टा होता है जो कि नजर दोष को काटता है। मतलब दुकान को बुरी नजर वालों से बचाने के लिए दुकान के बाहर नींबू मिर्ची लगाया जाता है। कुछ ऐसा ही सोचकर लोग अपने घरों, दफ्तरों, ट्रक, रिक्शे इत्यादि के बाहर नींबू मिर्ची एक धागे में पिरोकर लगाते हैं।

वहीं इसके अलावा कहा जाता है कि अगर आपके घर, दुकान, गाड़ी या कोई भी अन्य चीजों को कोई बुरी नजर या नकारात्मक दृष्टि पड़ती है तो आप उसे नींबू और मिर्च अपने ऊपर ले, क्योंकि अगर कोई दृष्टि खट्टे और तीखे को एक साथ दिखे तो उसकी एकाग्रता भंग होती है और नकारात्मक दृष्टि का बुरा प्रभाव नहीं हो पाता।

वहीं ये सुना भी होगा कि अगर सड़क पर नींबू मिर्च पढ़ा हुआ मिले तो उस पर पैर नहीं रखना चाहिए इसके पीछे भी बहुत बड़ा कारण है जो आपको नहीं पता। बता दें कि ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह नींबू और मिर्च किसी के घर पर दुकान पर या किसी के वाहन में लगी हो और जब कुछ दिन बीत जाए तो उस पर बहुत सी नकारात्मक दृष्टि पड़ चुकी होती है जिसकी वजह से यदि उसको फेंकने के बाद वह नींबू और मिर्च किसी के भी पैर से कुचला जाए तो पैर से कुचलने वाले को नुकसान और नींबू मिर्च जिसने फेंका है उसे बहुत फायदा पहुंचता है। तो अब आप भी समझ गए होंगे आखिर लोग क्यों नींबू मिर्च का प्रयोग करते हैं।

Related Articles

Back to top button