जीवनशैली

अगर नही आती नीद, तो सोने से पहले खाएं यह एक चीज, मिनटों में आ जाएगी नींद

देशभर में सर्दी का कहर जारी है. सर्दियों में तापमान में अधिक गिरावट होने से सेहत के साथ-साथ लोगों की नींद भी प्रभावित होती है. ज्यादा ठंड होने के कारण कई बार लोगों की नींद बार-बार खुलती रहती है. अगर आपको भी ठंड की वजह से सोने में दिक्कत होती है तो अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव करने के साथ आप अपनी डाइट में सिर्फ एक चीज को शामिल कर के सुकून की नींद ले सकते हैं.

अगर नही आती नीद, तो सोने से पहले खाएं यह एक चीज, मिनटों में आ जाएगी नींदसभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है. नींद की कमी के कारण व्यक्ति को मोटापे, दिल की बीमारी और डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है. सेहतमंद रहने के लिए व्यक्ति को पूरे 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. लेकिन सर्दियों में सुबह के समय तापमान बहुत ज्यादा कम होता है, जिस कारण सुबह के समय कई लोगों की नींद खुल जाती है.

अपनी डाइट में बादाम शामिल कर के आप सर्दियों के मौसम में भी सुकून की नींद ले सकते हैं. इस बात की पुष्टि ‘डाइट्री सोर्सिस एंड बायोएक्टिव ऑफ मेलाटोनिन’ नाम की स्टडी में की गई है.

दरअसल, बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी को 19 फीसदी पूरा करता है. भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम के सेवन से नींद अच्छी आती है, खासकर जो लोग इन्सोमनिया की बीमारी से जूझ रहे हैं.

स्टडी की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि बादाम के सेवन से नींद में दखल देने वाला स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है. इसके अलावा आप अच्छी नींद के लिए सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इससे शरीर को गर्माहट मिलेगी और आपको अच्छी नींद आएगी.

Related Articles

Back to top button