टॉप न्यूज़लखनऊ

अब हजरतगंज से ताजगंज दूर नहीं, देखें आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे की खूबियां

express-way_1479705747मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सोमवार को देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ सिक्स लेन ग्रीन फ्रील्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। उन्नाव जिले के खंबौली (बांगरमऊ) में होने वाले समारोह में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव भी मौजूद रहेंगे।

प्रदेश के 10 जिलों से गुजरने वाला एक्सप्रेस-वे 302 किमी लंबा है। इसका निर्माण महज 23 माह में पूरा कराया गया है। एक्सप्रेस-वे आगरा से फीरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर नगर और उन्नाव होते हुए लखनऊ पहुंचा है।

इस रास्ते लखनऊ से आगरा की दूरी साढ़े तीन घंटे में और दिल्ली तक का सफर 5-6 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। एक्सप्रेस-वे के लिए 232 गांवों के 30 हजार से ज्यादा किसानों से लगभग 3,500 हेक्टेयर भूमि आपसी सहमति से खरीदी गई है।

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की आपात लैडिंग के लिए एक्सप्रेस-वे पर देश के पहले एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है। सोमवार को वायुसेना के लड़ाकू विमान इलाहाबाद से उड़ान भरकर एक्सप्रेस-वे पर बनी एयर स्ट्रिप पर लैंड करेंगे। एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट विकसित करने के तीन लाख पौधे लगाए जा रहे हैं।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण की तैयारियां को मंडलायुक्त भुवनेश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव जी पार्थसारथी, डीएम उन्नाव सुरेंद्र सिंह और डीएम गोंडा आशुतोष निरंजन ने रविवार को अंतिम रूप दिया।

Related Articles

Back to top button