उत्तर प्रदेश

अब UP के सरकारी स्कूलों में शहीदों के साथ पढ़ाया जाएगा बाबा गोरखनाथ का भी पाठ

योगी आदित्‍यनाथ के मुख्‍यमंत्री बनते ही गोरखपुर को लगातार नई पहचान मिल रही है. अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों में बाबा गोरखनाथ के बारे में पढ़ाया जाएगा. सरकारी स्कूलों के नए पाठ्यक्रम में अब उपन्‍यासकार मुंशी प्रेमचंद, शहीद पं. राम प्रसाद बिस्मिल और शहीद बंधू सिंह के साथ बाबा गोरखनाथ को भी शामिल किया गया है.

कक्षा 6, 7 और 8 के पाठ्यक्रम में बदलाव के बाद किताबों में बाबा गोरखनाथ, बाबा गंभीरनाथ समेत कई हस्तियों को जगह दी गई है. किताबों की रंगीन छपाई आकर्षक लग रही है. वहीं पाठ्यक्रम में गुरु गोरखनाथ, बाबा गंभीरनाथ, स्वामी प्रणवानंद, शहीद पं. राम प्रसाद बिस्मिल, क्रांतिकारी बाबू बंधू सिंह की जीवनी को शामिल किया गया है.

गोरखपुर के बीएसए भूपेन्‍द्र नारायण सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया कि कक्षा 1 से 8 तक की 8 लाख से अधिक किताबें मंगाई जा चुकी हैं. इन किताबों को बीआरसी केन्‍द्रों के माध्‍यम से विद्यालयों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उन्होंने कहा, ‘इस साल पाठ्यक्रम में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. गुरु गोरखनाथ को इस साल से कक्षा छह के महान व्यक्तित्व पुस्तक में शामिल किया गया है.’

पुस्तक में पाठ छह के रूप में गुरु गोरखनाथ की जीवनी को जगह दी गई है. इसके अलावा बीएसए भूपेन्‍द्र नारायण सिंह ने बताया कि पुस्‍तकों के साथ स्‍कूल ड्रेस, कॉपी-किताब, बस्‍ते, जूते-मोजे के साथ अन्‍य जरूरी सामान 15 जुलाई के पहले विद्यालयों पर उपलबध करा दिया जाएगा. इसी किताब में गोरखपुर के चौरीचौरा क्षेत्र के महान क्रांतिकारी बाबू बंधू सिंह की जीवनी भी शामिल की गई है. इसके अलावा बच्‍चों को आल्‍हा-उदल, रानी अवंतीबाई के बारे में भी जानकारी प्राप्‍त करेंगे.

गौरतलब है कि कक्षा 6 में पिछले साल 32 अध्‍याय थे. लेकिन, इस बार बढ़कर 38 अध्‍याय हो गए हैं. नई किताबों के हर पाठ पर क्यूआर कोड अंकित है. इसको स्कैन कर शिक्षक उस पाठ से जुड़ी सामग्री मोबाइल पर तुरंत प्राप्त कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button