अन्तर्राष्ट्रीय

अभी-अभी: न्यूयॉर्क में आतंकी हमला, ट्रक से 8 को रौंदा, ट्रंप बोले- IS का खात्मा करेंगे

अमेरिका के न्यूयॉर्क में आतंकी हमला हुआ है. न्यूयॉर्क के लोअर मैनहट्टन में मंगलवार दोपहर एक ट्रक सवार ने साइकिल औरपैदल पथ पर लोगों को रौंदना शुरू कर दिया. घटना में 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया है. आरोपी के पास से 2 नकली बंदूक भी बरामद हुई हैं. न्यूयॉर्क पुलिस ने इलाके को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है. अमेरिका ने इसे आतंकी हमला करार दिया है.

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल के नदजीक हमला

हमलावर उजबेकिस्तान का बताया जा रहा है. वह उबर के लिए ड्राइवर के रूप में काम कर रहा था. हैलोवीन परेड के लिए इन मैनहट्टन इलाके में विदेशी सैलानी बड़ी संख्या में आए हुए हैं. भीड़-भाड़ वाले समय में अचानक ट्रक साइकिल और पैदल लेन में लोगों को रौंदता हुआ आगे बढ़ने लगा. ट्रक ने अपनी चपेट में एक स्कूल बस को भी लिया जिसमें 3 बच्चे सवार थे. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप को इस घटना की जानकारी दे दी गई है और लगातार उन्हें इसका विस्तृत ब्यौरा दिया जा रहा है. यह घटना लोअर मैनहटन की है जहां से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल काफी नजदीक है. न्यूयार्क के मेयर ने इसे ‘आतंकी कार्रवाई’ बताया है.  

घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए न्यूयॉर्क के मेयर ने इसे कायरतापूर्व आतंकी वारदात बताया है. उन्होंने इस हमले के पीछे किसी बड़ी साजिश की  कम आशंका जताई है लेकिन इसके मानवता के खिलाफ क्रूर हमला जरूर बताया.

ISIS को अमेरिका में घुसने नहीं देंगे: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया, ‘न्यूयॉर्क में एक बीमार किस्म के आदमी ने हमला किया, सुरक्षा एजेंसिया इसपर अपनी नजरें बनाए हुए हैं’. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मीडिल ईस्ट में हराने के बाद अब ISIS को वापस नहीं आने देंगे और न ही अमेरिका में घुसने देंगे’. राष्ट्रपति ट्रंप हमले में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना भी जाहिर की है.

Related Articles

Back to top button