अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव आगे बढाया

100277-436304-north-korea28.11.15वाशिंगटन: अमेरिकी सांसद ने उत्तर कोरिया पर और कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के समर्थन में भारी संख्या में मतदान किया है ताकि पिछले सप्ताह ताजा परमाणु बम परीक्षण करने के कारण उत्तर कोरिया को दंडित किया जा सके।

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने दो के मुकाबले 418 मतों से नॉर्थ कोरिया सेंक्शंस एन्फोर्समेंट एक्ट पारित किया। यह विधेयक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के शासन पर अतिरिक्त वित्तीय दबाव बनाएगा। उत्तर कोरिया पर पहले से ही प्रतिबंध लगाए गए हैं जिन्हें और कड़ा किया जाएगा।

प्योंगयांग ने एक हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण की घोषणा करके पिछले सप्ताह दुनिया को चौंका दिया था और इसके कारण उसे वैश्विक स्तर पर आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है।

यह विधेयक गत फरवरी में सदन की विदेश मामलों की समिति में सर्वसम्मति से पारित हो गया था। प्योंगयांग के परीक्षण के बाद इसमें कुछ सुधार करके प्रतिनिधि सभा ने इसे पारित किया।

हालांकि पश्चिमी विशेषज्ञ अभी इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं कि उत्तर कोरिया ने वास्तव में हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था या नहीं। सदन ने विशेषज्ञों के निष्कर्ष पर पहुंचने का इंतजार किए बिना विधेयक पारित कर दिया। यदि हाइड्रोजन बम के परीक्षण का उत्तर कोरिया का दावा सही है तो यह उसकी परमाणु क्षमताओं में नाटकीय वृद्धि है।

विधेयक पेश करने वाले, सदन की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एड रॉयस ने कहा, ‘ एक परमाणु शस्त्रागार विकसित करने के किम के शासन के लगातार प्रयास अमेरिका को सीधा खतरा हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ अब प्रशासन द्वारा और अधिक ‘सामरिक संयम’ बरतने का समय नहीं है। यह कार्रवाई करने का समय है।’

Related Articles

Back to top button