International News - अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में बंपर नौकरियों का बना रिकॉर्ड, दो दशकों बाद आया इतना आंकड़ा

अमेरिका में पिछले दो दशकों के अंदर इस दिसंबर सबसे ज्यादा नौकरियों का आवेदन किया गया। इससे साबित होता है कि अर्थव्यवस्था के सामने कई चुनौतियों के बावजूद नौकरी बाजार मजबूत है।अमेरिकी श्रम विभाग ने मंगलवार को कहा कि दिसंबर में जॉब ओपनिंग 2.4 प्रतिशत से बढ़कर 7.3 मिलियन हो गई। जो बीते दिसंबर 2000 के बाद सबसे ज्यादा है। यह बेरोजगारों की संख्या से भी कहीं अधिक है, जो उस महीने 6.3 मिलियन थी।
अमेरिका में बंपर नौकरियों का बना रिकॉर्ड, दो दशकों बाद आया इतना आंकड़ा

व्यवसायों ने पिछले दो महीनों में अर्थव्यवस्था के लिए कई संभावित परेशानियों को झेला है और काम पर रखा है। 35 दिवसीय आंशिक सरकारी बंद 22 दिसंबर से शुरू हुआ, और चीन, यूरोप और जापान में विकास कमजोर हो गया, जिससे अमेरिकी निर्यात के लिए खतरा बढ़ा। फिर भी, जनवरी में 304,000 नौकरियों दी गईं।

दिसंबर का आंकड़ा बताता है कि लोगों को काम पर रखने से संभावना मजबूत रहेगी। बता दें कि आवेदन आमतौर पर 1 से 2 महीने के भीतर भरे जाते हैं। उपलब्ध नौकरियों में वृद्धि इंगित करती है कि व्यवसायों को स्वस्थ रहने की मांग की उम्मीद है और उन्हें इसे पूरा करने के लिए अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

मंगलवार के आंकड़ों से यह भी पता चला कि नियोक्ताओं ने नियुक्तियों को बढ़ावा दिया, जबकि नौकरी छोड़ने वालों की संख्या लगभग 3.5 मिलियन के स्वस्थ स्तर पर अपरिवर्तित रही। जो कि आमतौर पर एक गतिशील नौकरी बाजार का संकेत है, क्योंकि ज्यादातर लोग नई नौकरी लेना छोड़ देते हैं।

Related Articles

Back to top button