अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस के पास है उसका अपना मोबाईल ‘एप’!

isis-mobile-app-566d25d234031_lईएस की इंटरनेट और सोशल मीडिया पर प्रभाव लगातार बन रहा है। और इसी कड़ी में अब युवाओं को अपनी और आ​कर्षित करने के लिए आईएस ने खुद का एक नया एप लांच किया है।

इस एप में लड़ाई के मैदान में आतंकियों की जीत, उनकी क्रूरता से जुड़ी खबरें, वीडियो के साथ साथ संगठन अपने एजेंडे का प्रचार भी करता है।  एंड्रॉयड आधारित इस ऐप का संचालन समाचार एजेंसी “अमाक” कर रहा है।

एप डाउनलोड करते ही शुरु हो जाती है न्यूजफीड

डिजिटल स्तर पर आतंकवादी गतिविधियों को रोकने की कोशिश के दौरान हैकिंग समूह “घोस्ट सिक्योरिटी ग्रूप” ने इस ऐप का खुलासा किया। जैसे ही ऐप को शुरू किया जाता है, उस पर आईएस के न्यूज फीड और वीडियो चलाने के लिए आईकन्स दिखाई देते हैं।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर जैसे एंड्रॉयड बाजार से डाउनलोड नहीं किया जा सकता। इसके स्थान पर टेलीग्राम ऐप और अन्य इनक्रिप्टेड संचार माध्यमों के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

अन्य सोशल वैबसाईट पर किया बैन तो बनाया खुद का नेटवर्क

ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब पर प्रतिबंधति होने के बाद आईएस ने जिहादियों के लिए खुद का एक  सोशल नेटवर्क “किलाफाबुक” भी तैयार किया है। जानकारी के मुताबिक है कि आईएस आतंकी हमलों को अंजाम देने की योजना बनाने के लिए कूट संदेश ऐप्स का इस्तेमाल करता है।

इनमें किक, श्योरस्पॉट, विकर और टेलीग्राम शामिल है। जिनको हैक करना आसान नहीं होता है। घोस्ट ने लड़ाकों की भर्ती के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आतंकी संगठन के एक लाख अधिक सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने का दावा किया है।

 

Related Articles

Back to top button