ब्रेकिंगलखनऊ

आईजीआरएस व सीएम हेल्पलाइन के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण में अधिकारी दें विशेष ध्यान

  • प्रकरणों का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाय सुनिश्चित

  • स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, साईबर थाना, फारेंसिक लैब आदि से सम्बन्धित कार्यों में और अधिक तेजी लाने के निर्देष- अपर मुख्य सचिव गृह

लखनऊ : अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को लोकभवन स्थित कमान्ड सेंटर में गृह विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। बैठक में आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों, विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन, गृह विभाग से सम्बन्धित मुख्यमंत्री जी की घोषणायें, आदि पर की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा गृह विभाग के सचिव एवं विशेष सचिवगणों व सम्बन्धित कर्मचारियों के साथ की गई। श्री अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने की कार्यवाही की जाय। बैठक में श्री अवस्थी को बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निस्तारण की गति कुछ जनपदों में धीमी चल रही हैं। उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण के लिए प्रदेश के जनपदों से सिर्फ पत्र व्यवहार न करते हुए जनपदों के सम्बन्धित अधिकारियों से दूरभाष के माध्यम से प्रकरणों को निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरणों को बेवजह अपने स्तर पर लम्बित न रखा जाय बल्कि उसे समयबद्ध रूप से निस्तारित किया जाय। साथ ही स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, साईबर थाना, फारेंसिक लैब आदि के कार्यों में और अधिक गति लाने के निर्देष प्रदान किये।
अपर मुख्य सचिव, गृह ने आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश के जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे अपने जनपदों के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रकरणों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करते हुए गृह विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को भी उससे अवगत कराये। उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण में किसी प्रकार की हीलाहवाली किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी, इस बात का अधिकारीगण विशेष ध्यान रखें। बैठक में सचिव गृह श्री भगवान स्वरूप सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button