अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

आतंकवादियों से निपटने के लिए पाकिस्तान के कार्रवाई करने का नवाज शरीफ ने वादा

nawaz-sharif-afp_650x400_61452367353दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ लंदन: प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने रविवार को कहा कि भारत ने पठानकोट आतंकी हमले के संबंध में नए सबूत दिए हैं और पाकिस्तान इसके षडयंत्रकारियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए तथ्यों का सत्यापन कर रहा है।

पाक पीएम नवाज शरीफ का बयान
नवाज शरीफ ने कहा, मुझे पठानकोट हमले पर भारत से नए सुराग मिले हैं और हम भारत द्वारा दिए सबूतों को देखेंगे तथा उनकी जांच करेंगे। हम इसे छिपा सकते थे या भूल सकते थे, लेकिन हमने कहा है कि हमें सबूत मिले हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने के बाद लंदन आने पर कहा, हम उनकी जांच और सत्यापन कर रहे हैं। एक बार हम यह काम कर लेंगे तो फिर निश्चित रूप से तथ्यों को आगे बढ़ाएंगे। इसके साथ ही हमने एक विशेष जांच दल भी बनाया है जो भारत जाएगा और सबूत एकत्र करेगा।

षडयंत्रकारियों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए हरसंभव मदद
नवाज शरीफ ने कहा, मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई थी और उन्होंने षडयंत्रकारियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए अपनी ओर से हरसंभव मदद की पेशकश की थी। हम सही दिशा में जा रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि षडयंत्रकारियों को न्याय के कटघरे में जल्द ही लाया जाएगा। आतंकवादियों से निपटने के लिए पाकिस्तान के कार्रवाई करने का शरीफ ने वादा किया था लेकिन यह भी माना था कि प्रगति अक्सर बहुत धीमी होती है। कथित तौर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने पठानकोट में एयरफोर्स बेस पर हमला किया था, जिसमें सात भारतीय जवान शहीद हो गए थे। हमले के तत्काल बाद भारत ने पाकिस्तान को विशिष्ट एवं कार्रवाई योग्य सूचना दी थी।

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करे पाकिस्तान : ओबामा
नवाज का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रविवार को बराक ओबामा ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा था कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई करनी होगी और अपनी जमीन से सक्रिय आतंकवादी संगठनों को खत्म करना होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल के आखिरी साल में उनकी प्राथमिकता भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने की होगी।

पाकिस्तान को बताया था आतंक का गढ़
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान को आतंक का गढ़ कहा था। अब उन्होंने पाकिस्तान से साफ कहा है कि वह अपनी जमीन पर आतंकियों के ढांचे को खत्म करे और उनको मिली मान्यता छीन ले। पीटीआई को दिए इंटरव्यू में बराक ओबामा ने कहा कि

-पाकिस्तान को अपनी जमीन से सक्रिय आतंकवादी गुटों के खिलाफ और पुख्ता कार्रवाई करनी चाहिए
-पाकिस्तान के पास अभी मौका है ये दिखाने का कि आतंकवदियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर वो गंभीर है
-आतंकवाद को लेकर ज़ीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने की जरूरत है

पीएम मोदी की तारीफ की
अपने इसी इंटरव्यू में ओबामा ने न सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की बल्कि भारत को एशिया की अगुवाई करने वाला देश भी करार दिया। यही नहीं ओबामा ने पठानकोट हमले के बाद नवाद शरीफ से फोन पर बात करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ़ की। ओबामा ने कहा कि भारत एशिया प्रशांत इलाके में स्थायित्व और सुरक्षा स्थापित करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button