अद्धयात्म

इन उपायों से बिना प्रयागराज जाए, उठाएं कुंभ के पुण्य का फायदा

15 जनवरी 2019 से पहले शाही स्नान के साथ प्रयागराज में कुम्भ (Prayagraj Kumbh 2019) का जयघोष शुरू हुआ, विश्वभर में अपनी भव्यता और दिव्यता के लिए प्रसिद्द कुम्भ में शामिल होने के लिए देश-विदेश से सैलानी आते हैं और आस्था के इस माहौल में पुण्य-प्राप्ति के गोते लगाते हैं।

इन उपायों से बिना प्रयागराज जाए, उठाएं कुंभ के पुण्य का फायदालेकिन दुनिया में कई लोग ऐसे है जो इस कुम्भ (Prayagraj Kumbh 2019) में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश कुम्भ-दर्शन का लाभ नहीं उठा पाते हैं, तो ऐसे में आप कुछ उपायों की मदद से कुम्भ के इस पुण्य को प्राप्त का सकते हैं।

हाथ में नारियल, फूल व जल लेकर इस मंत्र का जाप करे, इसके बाद आचमन करते हुए गणेश, गंगा, यमुना, सरस्वती, त्रिवेणी, माधव, वेणीमाधव और अक्षयवट की स्तुति करें। इस मंत्र से आचमन करें- “ॐ केशवायनमः ॐ माधवाय नमः ॐ नाराणाय नमः” का जाप करें।

जब तक कुंभ चल रहा हैं तब तक प्रतिदिन एक वक्त का सादा भोजन करें और मन शांत रखे। आप किसी योग्य व्यक्ति को दान दे सकते हैं। इस दान में अन्यदान, वस्त्रदान, तुलादान, फलदान, तिल या तेलदान कर सकते हैं।

नहाने के पानी में प्रतिदिन हल्दी और बेसन का उपयोग करे, स्नान करने के बाद सुबह-शाम संध्यावंदन करते समय भगवान विष्णु का ध्यान करें और इस मंत्र से निम्न मंत्र-क्रिया से स्वयं को पवित्र करें। संध्यावंदन का मंत्र : “ॐ अपवित्रः पवित्रो वा सर्वावस्थांगतोपि वा। यः स्मरेत पुण्डरीकांक्ष से बाह्याभ्यंतरः शुचि।

गाय, कुत्ते, पक्षी, कौवा, चींटी और मछली को भोजन खिलाएं। गाय को खिलाने से घर से पीड़ा दूर हो जाती हैं। कुत्ते को भोजन कराने से आपके दुश्मन आपसे दूर रहेंगे। कव्वे को खिलाने से आपके पितृ को प्रसंन्नता मिलती हैं। पक्षी को खिलाने से व्यापार-नौकरी में लाभ होगा। चींटी को खिलाने से कर्ज समाप्त होगा और मछली को खिलाने से समृद्धि बढ़ेंगी।

आप अपने जीवन में संकल्प लें किसी भी तरह के व्यवसन का सेवन नहीं करगे, क्रोध और द्वेष वश कोई कार्य नहीं करेगे, बुरी संगत और कुवचनों का त्याग करे और सदा माता-पिता व गुरु की सेवा करे और उनकी आज्ञा का पालन करे।

Related Articles

Back to top button