जीवनशैली

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आप दूर कर सकते हैं लकवा

लकवा… इस बीमारी का नाम सुनते ही कैसे हाथ-पांव कांपने लगते हैं…है ना? हो भी क्यों ना लकवे की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है। इसमें इंसान चलना तो दूर बोल भी नहीं पाता। इस बीमारी की वजह से मुंह टेढ़ा हो जाता है। व्यक्ति बोलने की कोशिश तो करता है पर कुछ बोल नहीं पाता है, मुंह से आवाज तक नहीं निकलती है। लकवा जल्दी ठीक होने वाली बीमारियों में नहीं आता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको जरूर पता होना चाहिए। अगर घर में या किसी दोस्त को लकवा मार जाए तो आप इन टिप्स से आसानी से उनकी मदद कर सकते हैं। इन टिप्स से आपको जल्दी ही इस बीमारी से राहत मिलेगी।

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आप दूर कर सकते हैं लकवा गरम पानी में तुलसी के पत्तों को उबालें और उसका भाप लकवा ग्रस्ति अंगों को देते रहें। ऐसा करने से लकवा ठीक होने लगता है। इसके अलावा एक चम्मच काली मिर्च को पीसकर उसमें तीन चम्मच देसी घी में मिला लें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा।

तुलसी के पत्ते, दही और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। एसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा। 4-6 कली लहसुन को पीसकर उसमें एक चम्मच मक्खन मिला लें और रोज इसका सेवन करें। लकवा ठीक हो जाएगा। अगर नियमित रूप से करेले की सब्जी या करेले का रस का सेवन किया जाए तो लकवा से प्रभावित अंगों में सुधार होने लगता है। प्याज खाते रहने से और प्याज का रस का सेवन करते रहने से लकवा रोगी ठीक हो जाता है।

Related Articles

Back to top button